Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली में इन महिलाओं को नहीं मिलेंगे हर महीने एक हजार रुपये, जानें क्यों

Avatar photo

By

Govind

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: महिलाओं के लिए एक बड़ी योजना का ऐलान किया गया है. केजरीवाल सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा की है, जिसमें कहा गया है कि 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला को एक हजार रुपये दिए जाएंगे. दिल्ली सरकार के बजट में ये बड़ा ऐलान किया गया है. इस योजना को लेकर कुछ शर्तें हैं यानी कि बताया गया है कि किन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा और कौन सी महिलाएं इस योजना के अंतर्गत शामिल हैं.

आतिशी ने दी जानकारी
दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने अपने बजट भाषण में कहा कि दिल्ली की 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे, यह मदद उनके निजी खर्चों के लिए होगी. यह मदद उसी तरह से माताओं-बहनों को दी जा रही है, जैसे उनके माता-पिता के घर जाने पर उनके पिता या भाई देते हैं। इस दौरान उन्होंने योजना के बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं दी, लेकिन इसके बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में योजना की शर्तों के बारे में बताया गया.

किन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ?
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि किन महिलाओं को मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का लाभ नहीं मिलेगा. उन्होंने बताया, 18 साल से अधिक उम्र की महिलाएं इसके लिए पात्र होंगी. लेकिन वह महिला किसी भी सरकारी पेंशन की लाभार्थी नहीं होनी चाहिए, सरकारी नौकरी में नहीं होनी चाहिए और आयकर दाता नहीं होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को केवल स्व-घोषणा पत्र देना होगा। जिसमें उन्हें अपनी कुछ जानकारी देनी होगी.

दिल्ली सरकार की ओर से बताया गया कि लोकसभा चुनाव के बाद इस योजना को लागू किया जाएगा, इसे कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा, जिसके बाद आगे की तैयारी की जाएगी. यानी कुल मिलाकर इस योजना को लागू होने में अगले कुछ महीने लग सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow