Mutual Fund: म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले याद रखें ये बात! वरना होगा भारी नुकसान

Avatar photo

By

Sanjay

Mutual Fund: पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश का चलन तेजी से बढ़ा है। इसमें रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। कई मशहूर हस्तियों ने भी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जादुई रिटर्न की कहानियां सुनाकर लोगों को म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

आज करीब 4 करोड़ लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। आइए जानते हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना कितना सही है और निवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक ही स्कीम में सारा निवेश न करें यह किसी भी निवेश की पहली सीख है।

आपको अपनी सारी बचत एक ही जगह निवेश नहीं करनी चाहिए। खासकर, म्यूचुअल फंड जैसी स्कीम में तो बिल्कुल भी नहीं, जहां रिटर्न आमतौर पर शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव के अधीन होता है। अगर आप भी निवेश शुरू कर रहे हैं तो कम से कम दो फंड में निवेश करें।

एक ही म्यूचुअल फंड में निवेश करने में जोखिम ज्यादा होता है। म्यूचुअल फंड की प्रकृति अलग-अलग होती है। आपको रिटर्न में भी अंतर देखने को मिल सकता है। इसलिए अगर आप अलग-अलग फंड में निवेश करते हैं तो भले ही आपको किसी एक में कम रिटर्न मिले.

लेकिन मजबूत रिटर्न वाला फंड इसकी भरपाई कर देगा। आपको किस तरह के फंड में निवेश करना चाहिए? म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप किस तरह की स्कीम में निवेश कर रहे हैं। आपको लार्ज कैप से शुरुआत करनी चाहिए। इसमें जोखिम कम होता है। फिर आप मल्टी या मिड कैप भी चुन सकते हैं। इनमें जोखिम थोड़ा ज्यादा होता है, लेकिन इसमें भी दमदार रिटर्न की गुंजाइश होती है।

आप अपने पोर्टफोलियो में डेट या गोल्ड में निवेश करने वाले कुछ फंड भी रख सकते हैं। अगर इक्विटी मार्केट में गिरावट आती है, तो डेट और गोल्ड फंड आपके पोर्टफोलियो का ख्याल रखेंगे।

अलग-अलग फंड हाउस चुनें

निवेश करते समय इस बात का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है कि आप एक ही फंड हाउस की सभी स्कीम में पैसा न लगा रहे हों। यह बात लंबी अवधि के लिए अच्छी नहीं मानी जाती, क्योंकि किसी भी तरह की दिक्कत आने पर आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

आपको अलग-अलग फंड हाउस जैसी स्कीम में निवेश करना चाहिए। इससे आपके निवेश से जुड़ा जोखिम कम होगा। साथ ही लंबी अवधि में आपको शानदार रिटर्न भी मिलेगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow