Mutual Fund: अगर जमा करेंगे सिर्फ इतने पैसे तो इतने साल बाद मिलेंगे 12 लाख रुपये

Avatar photo

By

Govind

Mutual Fund: महंगाई के इस दौर में हर कोई निवेश के विकल्पों की तलाश में इधर-उधर भटक रहा है। कोई म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहा है तो कोई बैंक में। लेकिन पोस्ट ऑफिस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें निवेश करने पर आपको बैंक से भी ज्यादा ब्याज मिलेगा। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें ग्राहकों को बैंक से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम की। इस स्कीम (Post Office FD Yojana) में बैंक की तरफ से 7 फीसदी ब्याज दर दी जाती है, जबकि पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को 7.5 फीसदी ब्याज दर दे रहा है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ब्याज दर में बढ़ोतरी

अगर आप भी सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। कुछ समय पहले इस स्कीम में बैंक के बराबर 7 फीसदी ब्याज दर दी जा रही थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है। इसमें आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं। जिसमें अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरें दी जाएंगी।

अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दरें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरें दी जाती हैं। तो आपको एक साल की फिक्स डिपॉजिट पर 6.9% ब्याज दर दी जाती है। इसके साथ ही दो साल के लिए 7.0% ब्याज दर दी जाएगी।

इसके साथ ही 3 साल की FD अकाउंट पर भी 7.0% ब्याज दर मिलेगी। और अगर आप 5 साल के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको 7.5% ब्याज दर का लाभ मिलेगा। इस ब्याज दर (Post Office FD Plan) से आप पैसा निवेश कर सकते हैं और अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इसमें लगाया गया आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

9 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप आज 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस FD में 9 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर से आपको मैच्योरिटी पर कुल 12,92,066 रुपए मिलेंगे। इस कुल रकम में ब्याज की रकम 3,92,066 रुपए होगी। पोस्ट ऑफिस द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर दी जाने वाली ब्याज दर के बारे में तो आप जान ही गए होंगे।

इसके साथ ही हम आपको एक उदाहरण के जरिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप 5 साल के लिए 4 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको 1,74,251 रुपए का ब्याज मिलेगा।

इसके अलावा इस FD स्कीम में आपका कुल रिटर्न 5,79,979 रुपए होगा। सेक्शन 80C के तहत मिलेगा टैक्स छूट का लाभ इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को कई जगहों पर टाइम डिपॉजिट स्कीम के नाम से भी जाना जाता है।

अब इसमें मिलने वाली टैक्स छूट की बात करें तो आपको आयकर विभाग अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता है।

इसके अलावा आप इस बचत योजना (Post Office FD Plan) में 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के लिए भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। साथ ही आप सिंगल अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow