Mutual Funds SIP में फर्स्‍ट टाइम करने जा रहे हैं निवेश तो जान ले ये बात! वरना होगा बड़ा नुकसान 

Avatar photo

By

Govind

Mutual Funds: आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो सीधे बाजार में निवेश नहीं करते क्योंकि बाजार में जोखिम बहुत ज्यादा है. शेयर बाजार में आपका पैसा जितनी तेजी से बढ़ता है, उतनी ही तेजी से उसके घटने का भी जोखिम रहता है. ऐसे लोगों के लिए म्यूचुअल फंड बेहतर विकल्प है. 

शेयर बाजार में सीधे निवेश की तुलना में म्यूचुअल फंड में जोखिम कम होता है. लेकिन यह मार्केट लिंक्ड स्कीम है, इसलिए इसे पूरी तरह जोखिम मुक्त नहीं कहा जा सकता. इसलिए अगर आप SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं, तो इससे जुड़ी कुछ बातों को अच्छे से समझ लें, ताकि बाद में पछताने की गुंजाइश न रहे।

शेयरों की तुलना में कम जोखिम क्यों?

बाजार की अनिश्चितता की स्थिति में भी म्यूचुअल फंड में जोखिम कम माना जाता है. इसकी बड़ी वजह यह है कि म्यूचुअल फंड का पैसा फंड मैनेजर के अनुभव के आधार पर निवेश किया जाता है. इससे बेहतर रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है और शेयरों में सीधे निवेश की तुलना में जोखिम काफी कम हो जाता है. लेकिन यह जोखिम पूरी तरह खत्म नहीं होता.

फंड का चुनाव बहुत जरूरी

म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा जोखिम शेयर बाजार ही है. हालांकि, जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि आपका पैसा किस तरह के फंड में निवेश किया गया है। लार्ज-कैप या ब्लू-चिप फंड में निवेश करने से जोखिम कम हो सकता है, लेकिन अगर आप अच्छे रिटर्न की संभावना वाले स्मॉल-कैप फंड में निवेश कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि बाजार में गिरावट के समय नुकसान की संभावना बढ़ जाती है

औसत रिटर्न बेहतर करने के लिए ये काम करें

म्यूचुअल फंड में कई तरह की स्कीम होती हैं। कौन सी स्कीम आपको अच्छा रिटर्न देगी, यह तय करने के लिए एक्सपर्ट की सलाह बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप जिस स्कीम में निवेश करने जा रहे हैं, वह पहले से ही बहुत अच्छा रिटर्न दे रही है, तो तेजी से बढ़ती महंगाई का उस पर ज्यादा असर नहीं होगा और आप फायदे में रहेंगे, लेकिन अगर आपने जिस स्कीम में निवेश किया है, उसमें कम रिटर्न है, तो महंगाई के कारण उसका वास्तविक मूल्य घट जाता है। ऐसी स्थिति में आप ज्यादा मुनाफे में नहीं रहते। यही वजह है कि एक्सपर्ट अलग-अलग जोखिम और रिटर्न के आधार पर अलग-अलग स्कीम में निवेश करने की सलाह देते हैं। ताकि आपका औसत रिटर्न अच्छा बना रहे।

ब्याज दरों में बदलाव भी बड़ा जोखिम

ब्याज दरों में बदलाव भी डेट म्यूचुअल फंड के लिए बड़ा जोखिम है। इसमें बेहतर रिटर्न पाने के लिए आपको स्कीम के चयन के लिए दरों में बढ़ोतरी या कमी के साथ-साथ कई अन्य बातों पर भी गौर करना होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि ब्याज दरों में गिरावट आने पर डेट फंड बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड कैसे चुनें

सबसे अच्छे म्यूचुअल फंड के लिए शीर्ष दावेदारों की सूची बनाएं और उनकी तुलना करें। जिस लक्ष्य के लिए आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं, उसे ध्यान में रखते हुए देखें कि कौन सा फंड आपकी जरूरतों को पूरा कर रहा है। उनके इतिहास, व्यय अनुपात, फंड मैनेजर के इतिहास आदि की तुलना करें। इससे आपको अपनी जरूरतों के हिसाब से सबसे अच्छा SIP चुनने में काफी मदद मिलेगी।

वित्तीय सलाहकार से सलाह लें

अगर आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में कोई जानकारी नहीं है, या ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का पालन करने के बाद भी आप कोई फैसला नहीं ले पा रहे हैं, तो किसी वित्तीय विशेषज्ञ से बात करें। वह आपकी जरूरतों के हिसाब से सबसे अच्छा SIP चुनने में आपकी मदद करेगा। अगर आप अपने लिए सही SIP चुनते हैं, तो आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा और आपको कभी पछतावा नहीं होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow