National Savings Certificat Scheme. आज के समय में ऐसा कौन नहीं हैं, जीवन में एक बेहतर लाइफस्टाइल से जिए जिससे लोग अपने नौकरी और बिजनेस में खूब मेहनत करते है। हालांकि इस पैसे को खास स्कीम में लागाया जाए। जिससे मोटा रिटर्न मिल सके, तो यह सब सरकारी स्कीम में निवेश करने पर मुमकिन है। यहां पर आप को ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करने पर एक तय अवधि में 4.50 लाख रुपये ब्याज ही मिल रहा है।

अगर आप भी उन निवेशको में से एक है, जो कम निवेश है मोटा फंड बनाना चाहते हैं, तो यह जबरदस्त स्कीम है। यहां पर आप चाहते हैं, कि बिल्कुल कम रिस्क लिए अपनी पूंजी को बेहतर कमाई के लिए लगाना चाहते हैं तो आपके लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट जबरदस्त साबित हो सकती है।

Read More:- खेत में लगाई ये फसल, 2 लाख की लागत पर हुई 8 लाख की कमाई, शेयर मार्केट भी फेल!

Read More:-अब नई Bajaj Platina सिर्फ 10 हजार में! कीमत इतनी कम लेकिन माइलेज 75 Km जितना

ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं। जो फाइनेंशियल ईयर खत्म होने से पहले टैक्स सेविंग प्लानिंग करते हैं। जिससे आप पहले से ही ऐसी स्कीम में निवेश कर पाए तो आपके लिए जबरदस्त जानकारी ले हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि एनएससी में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80c के तहत एक वित्त वर्ष में 1.50 लाख रुपए तक करने निवेश करने पर टैक्स छूट मिलती है। देश का कोई नागरिक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में पैसै निवेश कर सकता है।

National Savings Certificat Scheme 2024

National Savings Certificat Scheme में इतने से शुरु करें निवेश

यहां पर इस स्कीम में निवेशक कम रिस्क लिए मोटा कमाई कर सकते हैं, जिससे यहां पर पोस्ट ऑफिस में संचालित हो रही स्कीम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में कम से कम 1000 रुपये से अकाउंट खोला जा सकते है।

इसमें अधिकतम इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए कोई लिमिट नहीं है। पोस्ट ऑफिस के अनुसार 5 साल की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पर 7.7 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है। इस स्‍कीम में ब्याज सालाना कंपाउंडेड होता है और मैच्योरिटी पर खाते में पैसा जमा कर दिया जाता है।

National Savings Certificat Scheme 2024

Read More:-Toyota Vellfire: Experience Ultimate Luxury with Hybrid Technology and Advanced Features

Read More:-20 के नोट के बदले में मिल रही इतनी रकम कि खरीद लेंगे दो एसयूवी, जानिए कैसे

National Savings Certificat Scheme में ऐसे मिलेगा लाखों का ब्याज

अगर कोई यहां पर एक बार में ही 10 लाख रुपये निवेश कर देता है, तो योजना पर मिलने वाली ब्याज दर 7.7 फीसदी सालाना कंपाउंडेड मिलता है, तो 5 साल में मैच्‍योरिटी पर 14,49,034 रुपये अमाउंटहो जाएगा, जिससे यहां पर अच्छी बात यह हैं, कि ब्याज के ही 4,49,034 रुपये मिलेगे।

जो निवेशक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं। तो वहां पर आपको इनकम टैक्स के तहत टैक्स छूट का बेनिफिट भी उठा सकते हैं। हालांकि यह छूट 1.5 लख रुपए तक की सीमित है। अगर अगर आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें जो की मूलधन 5 साल के बाद ब्याज के साथ जोड़कर मिलता है।

जिससे यहां पर सीबीडीटी के नियम के अनुसार हर साल में ITR में होने वाली होने वाली इस ब्याज इनकम को दिखाना होगा। जिससे आप यहां पर निवेश करते हैं तो अपने आईटीआर में इस बात को दर्शना भूले वरना भारी परेशानी हो सकती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...