लॉन्च हुई नई Retirement Mutual Fund Scheme, मात्र 1000 रुपये से करें निवेश की शुरुआत

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Retirement Mutual Fund Scheme: अगर आप निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें इस समय म्युचुअल फंड में निवेश करना काफी अच्छा माना जाता है। इनमें निवेश करना इसलिए अच्छा माना जाता है क्यों कि इसमें अच्छा खासा रिटर्न मिलता है।

इसमें थोड़ी-छीड़ी रकम निवेश कर सकते हैं। इस कड़ी में Baroda BNP Paribas ने रिटायरमेंट फंड जारी किया है। ये एक एनएफओ है। इस म्युचुअल फंड में निवेश करके आप रिटायरमेंट के लिए एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। इस फंड में निवेश करने की आखिरी तारीख 22 मई है। सेबी के मुताबिक म्युचुअल फंड खरीदने पर 0.005 फीसदी स्टाम्प ड्यूटी देनी होती है। इसको कंपनी ने पहली बार लॉन्च किया है। ये बिल्कुल आईपीओ की तरह ही है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

1000 रुपये से कर सकते हैं निवेश

Baroda BNP Paribas में दो कंपनियां का ज्वाइंट कार्यक्रम है। इसमें बैंक ऑफ बड़ोदा और बीएनपी शामिल हैं। इस फंड में आप 1 हजार रुपये से भी निवेश कर सकते हैं।. अगर एसआईपी के द्वारा निवेश करना है तो इसकी शुरुआत 500 रुपये से कर सकते हैं। निवेशक रिटायरमेंट के बाद रेगुलर कैश फ्लो पाने के लिए एसडब्ल्यूपी का ऑप्शन चुन सकते हैं।

ये निवेश करेगा फंड

अगर आप इस म्युचुअल फंड में निवेश शुरु करते हैं तो फंड आपकी राशि का 65 से 80 फीसदी भाग इक्विटी में या फिर इक्विटी से जुड़े ऑप्शन में निवेश करेगा। वहीं 20 से 35 फीसदी भाग डेट और मनी मार्केट में निवेश करेगा। बाकी की राशि यदि बचती है तो उसे REITs और InvITs में निवेश किया जाएगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

लॉक इन पीरियड में सहुलियत

ये एनएफओ एक ओपन एंडेट रिटायरमेंट सॉल्यूशन ओरिएंटेड स्कीम है। इसके लॉनइन पीरियड में सहुलियत दी गई है। इसमें लॉक इन पीरियड 5 साल या फिर 58 साल में रिटारयमेंट की आयु तक है। यदि आपने अभी जॉब की शुरुआत की है और रिटायरमेंट की आयु तक अक अच्छा फंड बनाना चाहते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं निवेश

इस म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट barodabnpparibasmf.in पर जाकर निवेश कर सकते हैं। वहीं यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो जिस कंपनी के द्वारा निवेश करते हैं तो वहां से भी निवेश किया जा सकता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow