ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO ऑफिस की झंझट खत्म, नए नियमों ने जीता दिल, आज ही करें आवेदन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपको अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, क्योंकि अब नियमों में बड़ा बदलावा किया गया है। आप अब बिना आरटीओ कार्यालय जाए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का काम कर सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इससे आपका वक्त और पैसा दोनों बच जाएगा।

आप सोच रहे होंगे कि तो फिर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कहां जाना पड़ेगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आपका लाइसेंस अब ड्राइविंग केंद्र से बन जाएगा, जहां किसी तरह की भी जरूरत नहीं होगी। नए नियमों को 1 जून 2024 से लागू कर दिया गया है। आप ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर पर भी देकर यह बनवा सकते हैं। ड्राइविंग सेंटर मान्यता प्राप्त होना चाहिए जिसके बाद लोगों की अब ऑफिस में चक्कर लगाने की टेंशन शून्य हो गई है।

ड्राइविंग सेंटर से जुड़ी जरूरी बातें जानें

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं है। आप निजी ड्राइविंग सेंटर पर जाकर टेस्ट दें और लाइसेंस बन जाएगा। मतलब प्राइवेट ट्रेनिंग स्कूल पर टेस्ट देकर और ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करके काफी समय बच जाएगा, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। नएम नियमों के लागू होने से हर किसी का समय बच जाएगा।

इतना ही नहीं ड्राइविंग लाइसेंस जल्द बनकर तैयार होगा। जाएगा। इतना ही नहीं अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किसी तीसरे व्यक्ति की जरूरत नहीं होगी। अमूमन देखने को मिलता है कि डीएल बनाने के नाम पर लोग पैसों की वसूली करते थे। इसे दूर करने के लिए ही सरकार नए नियम लेकर आई है। ऐसे में आप बिना रिश्वत के डीए बनवाने का काम कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस क्यों जरूरी, जानिए

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है, जिसके बिना दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चला रहे हैं तो फिर पेनल्टी पड़ने का कानूनी अधिकार है। इससे लोगों को भारी भरकम जुर्माना भी देना होता है। ड्राइविंग लाइसेंस के बाद ही आप ऑफिशियली तौर पर गाड़ी चलाने का काम कर सकते हैं। अन्यथा कोई भी रजिस्टर्ड वाहन चलाना गैरकानूनी की श्रेणी में आता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow