NPS को लेकर आया नया अपडेट, अब रिटायरमेंट के बाद होगा ज्यादा फायदा, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली NPS Pension News: पीएफआरडीए PFRDA एनपीएस स्कीम का नया वर्जन पेश करने की तैयारी कर रहा है। एनपीएस के नए वर्जन में निवेशकों को 45 साल की आयु तक अपने निवेश का 50 फीसदी इक्विटी फंड में रखने की सहुलियत मिल सकती है।

इसके चलते लोगों को रिटायरमेंट के समय ज्यादा पैसे मिलने की काफी संभावना बढ़ जाएगी। ये मौजूदा सिस्टम की जगह लेगा। जहां पर इक्विटी फंड का एलोकेशन 35 साल की आयु से शुरु होकर धीरे-धीरे कम हो जाता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

एनपीएस यानि नेशनल पेंशन स्कीम के इस नए वर्जन में सरकार एक न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड को शुरु करने की स्कीम बना रही है। ये नए युवाओं को भी आकर्षित कर सकता है। ये स्कीम लोगों को रिटायरमेंट तक एक कॉपर्स बनाने में सहायता करेगी।

पीएफआरडीए (PFRDA) की तरफ से प्रस्तावित इस स्कीम के तहत काफी समय के लिए इक्विटी फंड में ज्यादा में ज्यादा निवेश रकम अलॉट किया जा सकता है। ये प्रस्तावित स्कीम इक्विटी में निवेश को 10 साल और बढ़ेगी। जिसके द्वारा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त करने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

पीएफआरडीए (PFRDA) के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने कहा कि एनपीएस बैलेंस लाइफ साइकिल स्कीम जुलाई या फिर अगस्त में शुरु की जा सकती है। उन्होंने कहा कि ये फंड ऑटो चॉइस में एक एक्स्ट्रा ऑप्शन होगा। जहां पर इक्विटी एलोकेशन मैक्जिमम 50 फीसदी तक हो सकता है। लेकिन टेपरिंग 45 साल की आयु के बाद ही शुरु होगी। इससे सब्सक्राइबर्स को अपने रिटारमेंट फंड में ज्यादा कॉपर्स जमा करने में सहायता मिलेगी।

दीपक मोहंती ने ये भी कहा कि स्कीम का नया वर्जन उनको लंबे सम तक इक्विटी फंड में ज्यादा निवेश करने की परमीशन देगा। उन्होंने अटल पेंशन स्कीम के बारे में भी बात और बताई कि पिछले कारोबारी साल में, करीब 1.22 लाख नए लोग एपवाई में शामिल किए हैं। ये स्कीम शुरु होने के बाद से किसी भी फाइनेंशियल ईयर में ये अभी तक की सबसे ज्यादा संख्या है। उन्होंने ये भी कहा कि 2024 में संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow