Ration Card New Update: लोगों की गरीबी दूर करने के लिए सरकार के द्वारा मुफ्त राशन स्कीम चलाई जा रही है। लेकिन कुछ लोगों के द्वारा इस स्कीम का गलत इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है। जिसके बाद सरकार ने सख्ती की है। अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो आप सरकारी राशन की दुकान से राशन का लाभ जरुर उठा रहे हैं। ऐसे में ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। आपको बता दें जिले के सभी अंत्योदय पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को परिवार के सभी लोगों के साथ मे ई-केवाईसी कराना जरुरी होगा।

अगर आपके द्वारा इस महीने के आखिर तक ई-केवाईसी नहीं कराई जाती है तो आप पर राशन को लेकर संकट आ सकता है। जिले से सभी कोटेदारों को इसको लेकर निर्देश दिए गए है। इसके साथ में उनको ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। सभी राशन कार्डधारकों को ईकेवाईसी करना 100 फीसदी जरुरी है।

Ration Card New Update

Read More: Gold Price Breaks Rs 69,000 Mark: Silver Also Rises, Check Latest Rates in India

Read More: नए स्टाइल में लॉन्च हुई TVS NTorq, लग रही है इतनी खूबसूरत, जानें कीमत

जिले में 14 लाख राशन कार्ड धारक

अमेठी जिला पूर्ति विभाग जिले के चारों तहसीलों को बड़ी संख्या में राशन उपलब्ध कराता है। जिले में आंकड़ों की बात करें तो जिले में 14 लाख 62 हजार 306 राशन कार्ड धारक हैं। इन सभी को फ्री में राशन दिया जाता है. जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में अंत्योदय कार्ड धारकों की संख्या 69 हजार 840 है। जबकि शहरी क्षेत्रों में कुल 402 लाभार्थी राशन कार्ड पर फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं।

वहीं जिले में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की संख्या 70 हजार 242 है तो दूसरी तरफ पात्र कार्डधारकों की संख्या 2 लाख 75 हजार 66 है। इन सभी धारकों के डेटा के अनुसार, अभी तक केवल 37 फीसदी कार्ड धारकों ने ईकेवाईसी कराने में रुचि भी रखी है। इसलिए समय रहते सभी कार्डधारकों को जागरुक कर ईकेवाईसी कराने की भी अपील की है।

ई-केवाईसी न होने पर माना अपात्र

जिला पूर्ति अधिकारी उत्पल ने बताया कि सभी लाभार्थियों को राशन कार्ड के द्वारा राशन मुहेया कराया जा रहा है। जिले में ई-केवाईसी के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सभी कोटेदारों को प्रशिक्षित करना है। इसके साथ में सभी कोटेदारों को भी मशीन दी गई है। जिससे कि लाभार्थी आसानी से राशन कार्ड ईकेवाईसी करा लें।

Ration Card New Update

Read More: बढ़ने जा रही टॉप-अप होम लोन आवेदकों की परेशानी! आरबीआई ने दिया ये बड़ा अपडेट

Read More: Sana Makbul पैसों के लिए कर रही हैं शादी? Armaan Malik संग Payal ने बॉयफ्रेंड का मजाक उड़ाते हुए बोला कि…

उनके द्वारा कहा गया है कि ई-केवाईसी न कराने पर लाभार्थियों को अपात्र भी माना जाएगा और फिर आगे की जांच के बाद उसका नाम काटा जा सकता है। इसलिए अपील की जा रही है कि जल्द से जल्द ईकेवाईसी करा लें। अगर नहीं कराई है तो राशन योजना का लाभ मिलने बंद हो जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...