नई दिल्ली Aadhaar Card Update: आधार कार्ड सभी के लिए जरुरी दस्तावेज बन गया है। ऐसे में खबरें आ रही हैं कि 10 साल पुराने आधार को अपडेट नहीं किया तो 14 जून के बाद से बेकार हो जाएंगे। आपको बता दें ये बात पूरी तरह से गलत है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड बेकार हो जाएगें और न ही उनकी वैधता रहेगी।

आपको बता दें UIDAI ने 14 जून की डेडलाइन आधार कार्ड को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने के लिए दी है। 14 जून तक आप आधार कार्ड को ऑनलाइन तरीके से मुफ्त में अपडेट करा सकते हैं। इसका वैलिड और अनवैलिड होने से कोई भी लेना-देना नहीं है। आधार कार्ड के सभी प्रकार से आईडी प्रूफ के रूप में माना जाएगा। जानते हैं आधार कार्ड धारक कितने प्रकार के होते हैं।

आधार लेटर

आपको बता दें ये पेपर बेस्ड लैमिनेटर लेटर है। इसमें जारी करने की तारीख और प्रिंट डेट के साथ में क्यूआर कोड होता है। आधार लेटर मुफ्त में बनवाया जा सकता है। इसमें जरूरी बायोमेट्रिक अपडेट कराने के प्रोसेस भी फ्री है। इसे शख्स के पास पोस्ट ऑफिस के जरिए सेंड किया जाता है। अगर आपके पास ऑरिजनल आधार कार्ड फट गया है या फिर गुम गया है तो आप नया बनवा सकते हैं। इसे आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

आधार पीवीसी कार्ड

ये आधार कार्ड का नया वर्जन है। ये पीवीसी बेस्ड होता है। ये नॉर्मल वाले आधार कार्ड की तुलना में काफी मजबूत होता है। इसलिए ये आसानी से नहीं फटता है। इसमें एक डिजिटली हस्ताक्षरित आधार सेफ क्यूआर कोड, एक फोटो और बाकी जानकारी होती है। इसे स्पीड पोस्ट के जरिए से भेजा जाता है। इस आधार कार्ड को आप uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in पर जाकर 50 रुपये देकर बनवा सकते हैं।

ई आधार कार्ड क्या है?

ई-आधार में पासवर्ड होता है। इसमें क्यूआर कोड भी होता है। ये यूआईडीएआई के द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके आप यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट से अपना ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं। इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

एम-आधार कार्ड

एम आधार कार्ड यूआईडीएआई के जरिए बनाया गया एक ऑफिशियल मोबाइल ऐप है। ये आधार कार्डधारकों को सीआईडीआर के साथ में रजिस्टर्ड अपने आधार रिकॉर्ड को ले जाने के लिए एक इंटरफेस प्रदान करता है। इस रिकॉर्ड में लोगों का डेटा और एक फोटों के साथ आधार नंबर भी होता है। इसमें एक सेफ क्यूआर कोड भी होता है। एमआधार को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...