बीपीएल राशन कार्ड पर नया अपडेट! जानिए जरूरी दस्तावेज और आवेदन का तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश में हर जरूरत के लिए अलग-अलग सरकार नागरिकों के लिए दस्तावेज जारी करती है, जिससे फाइनेंशियल कामों के लिए पैन कार्ड, वोट डालने के लिए वोटर आईडी विभिन्न स्कीम का लाभ और प्राइवेट सेक्टर के काम के लिए आधार कार्ड और तो इसके अलावा देश में जरूरतमंद और गरीबी नीचे रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है। देश में राज्य सरकारों की ओर से ऐसे कई प्रकार से राशन कार्ड जारी किए जाते हैं, जिसमें एक प्रकार का बीपीएल राशन कार्ड भी होता है।

लोगों को कम जानकारी होने की वजह से अपने बीपीएल  राशन कार्ड का आवेदन नहीं कर पाते हैं। जिससे सरकारी फ्री में मिलने वाले राशन लाभ का ही नहीं बल्कि ऐसी कई जरुरी सरकारी स्कीम का भी लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। आज हम आपके लिए बीपीएल कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें इसके लिए क्या जरूरी दस्तावेज है आवश्यक पात्रता मापदंड जैसी जानकारी दे रहे हैं।

आप को बता दें कि देश में लोक सभा चुनाव के बाद में केन्द्र में नई सरकार बन चुकी है, जिससे अब राज्य में सरकार कामकाज होने लगें, तो वही राज्यों में अब लोगों के लिए राशनकार्ड बनने की प्रक्रिया शुरु हो सकती है।

आप को बता दें कि राज्य में नागरिकों के लिए अलग-अलग प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते है, जिससे यहां पर आप को कई लाभ के साथ में बनने वाला बीपीएल कार्ड के बारे में बता रहे है।

बीपीएल राशन कार्ड  के लिए जरूरी दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • वोटर आईडी
  • पैन कार्ड
  • बिजली का बिल
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट फोटो

बीपीएल राशन कार्ड पात्रता मापदंड

  • बीपीएल राशन कार्ड के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • बीपीएल राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए गरीबी रेखा से नीचे रहना चाहिए।
  • आवेदक की कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • बीपीएल राशन कार्ड के लिए वार्षिक आय 2,50,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

बीपीएल राशन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

बीपीएल राशन कार्ड के लिए आप को आवेदन करने के लिए आसान तरीका है, जिससे यहां पर सबसे पहले ब्लॉक लेवल या खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय जाएं, जिसके बाद मेंविभाग से BPL राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र मांगें।

अब आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण भरें, जिसमें फोटो और हस्ताक्षर  करें और जरुरी दस्तावेज को लगाकर संवधित आधिकारी के पास में जमा कर दें। इसके अलावा आप प नए BPL राशन कार्ड के लिए निकटतम ई-मित्र केंद्र पर जा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow