Old Pension Scheme: अगर आप रेलवे कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव के द्वारा लोक सभा में रेल कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने और निजीकरण पर किए गए सवालों के जवाब दिए। लोकसभा में श्री राजा ए और श्रीमती हरसिमरत कौर के द्वारा सवाल किए गए थे, जिनका जवाब रेल मंत्री ने प्रश्न संख्या 1478 के तहत दिया।

लोकसभा में सरकार से पूछे गए थे ये प्रश्न

वहीं सरकार रेल ट्रेड यूनियनों के जरिए रेलवे के निजीकरण और अपने कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को फिर से लागू करने के लिए हो रहे अंदोलन के बारे में बताया कि क्या सरकार के द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) में तब्दील कर दिया गया है। अगर हां तो इसके लाभ और हानि क्या हो सकते हैं।

Old Pension Scheme

Read More: Flipkart पर लगा स्मार्टफोंस का बाजार ! हजारों रुपयों की बचत के साथ सस्ते में खरीदें Vivo T3X, देखें डिटेल

Read More: बांग्लादेश में नहीं थम रहा कत्लेआम, शेख हसीना के 20 नेताओं की हत्या, हिंदुओं के मंदिर भी तोड़े

रेल मंत्री ने दिया ये जवाब

वहीं रेल मंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि रेलवे के द्वारा निजीकरण का कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है। इस बयान को रेल यूनियनों की चिंता को दूर करने के लिए दिया गया था जो निजीकरण के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। इसके बाद रेंल मंत्री ने बताया कि रेल मंत्रालय के द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) और न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के बदले में पेंशन और पेंशन कल्याण डिपार्टमेंट की नितियों का पालन करता है। पेंशन कल्याण विभाग पेंशन के लिए एक नोडल मंत्रालय बनाया गया है।

जानें ओल्ड पेंशन स्कम (Old Pension Scheme) और न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के फायदे और नुकसान

ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) के फायदे

ओल्ड पेंशन स्कीम कर्मचारयों को रिटायरमंट के बाद एक फिक्स पेंशन प्रदान करती है जो कि उनकी सैलरी के आधार पर तय होती है। इसके अलावा ओल्ड पेंशन स्कीम में पेंशन की रकम डीए के मुताबिक बढ़ाई जाती है। इसे पेंशन धारकों पर बढ़ती महंगाई का कोई असर नहीं पड़ता है।

ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) के नुकसान

ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) सरकार पर भारी वित्तीय बोझ डालता है। इससे सरकार की वित्तीय स्थिति को प्रभावित करती है। इसके साथ में ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) में निवेश ट्रांसपैरेंस नहीं होता है। इसका कंट्रोल सरकार के द्वारा किया जाता है।

Old Pension Scheme

न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के फायदे

न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) में सभी कर्मचारियों का एक पर्सनल पेंशन खाता बनाया जाता है। इससे (New Pension Scheme) कर्मचारियों और नियोक्ता का योगदान होता है। एनपीएस (New Pension Scheme) में पेंशन फंड में काफी सारे माध्यमों से निवेश किया जाता है। इसके बाद संभावित रिटर्न दिया जा सकता है। न्यू पेंशन स्कीम काफी प्रभावशाली होती है। इसमें पेंशन धारकों को कंट्रोल दिया जाता है।

Read More: लो जी ओला कंपनी ने कर दी फिर एक बड़ी घोषणा, जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को कर सकती भारत में लांच, देखे टीजर

Read More: फिर से क्रेडिट कार्ड पर HDFC Bank ने बड़ा झटका! अब बदल दिए रिवॉर्ड प्वॉइंट पर नियम, तुरंत जानें

न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के क्या हैं नुकसान

न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) में मार्केट के मुताबिक उतार-चढाव होता है। जिसके बाद निवेशकों का नुकसान होता है। इसमें रकम स्थिर नहीं होती है। इससे आने वाले समय में रकम को पूर्वामानित करना कठिन होता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...