5 Days working in Bank: अब कर्मचारियों को हफ्ते में 5 दिन करना होगा काम, बैंक खुलने का ये होगा टाइम

Adarsh Pal
5 Days Working in Bank
5 Days Working in Bank

नई दिल्ली 5 Days Working in Bank: बैंक कर्मचारी काफी समय से 5 वर्किंग डेज की मांग कर रहे हैं ऐसे में उम्मीद है कि उनकी मांग इस साल के आखिर तक पूरी हो सकती है। बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में 2 दिनों तक छूट्टी को लेकर आईबीए औ कर्मचारी यूनियन के बीच में एक समझौता किया जा चुका है।

- Advertisement -

सिर्फ अब इस समझौते पर सरकार के द्वारा मंजूरी मिलना बाकी है ये मंजूरी साल 2024 के आखिर में मिलने की आशा है। ऐसे में हो सकता है कि दिसंबर तक बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में केवल 5 दिनों तक ही काम करना होगा।

सरकार से मंजूरी का इंतजार

इसके बाद फोरम से ये अश्वासन दिया गया है कि ग्राहक सेवा के घंटों मं कमी नहीं होगी। इसके बाद सितंबर 23 में आईबीए के बीट में एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर हस्ताक्ष किए गए हैं। जिसमें सरकारी और प्राइवेट बैंक और बैंक यूनियन दोनों ही शामिल हैं। इस समझौते पर मंजरी सरकार के अधीन थी।

- Advertisement -

इसके बाद 9वें ज्वाइंट नोट पर साइन किया गया है। आईबीए और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेश के साइन किए ज्वाइंट नोट में शनिवार और रविवार की छूट्टी के साथ 5 दिन काम करने की रुपरेशा तैयार की गई है। इससे आईबीए और बैंक यूनियन सहमत है। अब केवल सरकार को निर्णय लेना है। सरकार आरबीआई के साथ मिलकर इस बात पर चर्चा करेगी और ये डिसाइट करेगी।

इन नियमों में भी होगा बदलाव

बहराल कुछ बैंक कर्मचारियों ने बताया है कि उन्हें इस साल के आखिर या फिर 2025 की शुरुआत में सरकार के नोटिफिकेशन के आने की आशा है. एक बार मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को नेगोटिबल इंस्ट्रक्शन एक्ट के सेक्शन 25 के तहत ऑफिशियल तौर पर छुट्टियों के रूप में मान्यता दी जाएगी।

- Advertisement -

5 दिन वर्किंग के बाद सुबह इतने बजें खुलेगी शाखा

रिपोर्ट के अनुसार, अगर सरकार दिन वर्गिंग को मंजूरी दे देती है तो हर रोज के काम के घंटों में 40 मिनट बढ़ा सकते हैं। बैंकों का काम 40 मिनट बढ़ने से सुबह 9.45 बजे से शाम 5.30 बजे तक हो जाएगा। बैंकों के काम क समय को रिवाइज कर दिया जाएगा।

बहराल बैंक शाखा दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती है बैंक यूनियनें 2015 से सभी शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग कर रही है। 2015 में साइन 10वें द्विपक्षीय समझौते के तहत आरबीआई और सरकार ने आईबीए के साथ में समहति जताई और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टियों के रूप में ऐलान किया है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article