Old Coin Business: पुराने सिक्के बेचने और खरीदने वाले हो जाएं सावधान! हो सकता है कुछ ऐसा

Avatar photo

By

Sanjay

Old Coin Business: आपने ऐसी कई खबरें देखी होंगी जहां आपने पढ़ा होगा कि लोग पुराने नोट और सिक्के बेचकर करोड़पति बन रहे हैं। इतना ही नहीं, ऐसी कई वेबसाइटें हैं जहां दावा किया जा रहा है कि वहां सिक्के और नोट बेचे जाते हैं।

इतना ही नहीं, कई वेबसाइट्स पर पुराने नोट हों या सिक्के, खास सीरियल नंबर वाले नोट हों या किसी खास डिजाइन के नोट, सभी ऑनलाइन बिकते नजर आते हैं। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में ऑनलाइन बिक्री पर आपको कई पुराने सिक्के और नोट दिख जाएंगे. कहा जाता है कि इन नोटों का इस्तेमाल शुभ कार्यों में किया जाता है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि होगी की कीमत इसकी असली कीमत से कई गुना ज्यादा हो सकती है। जिसे जानकर आप हैरान रह जायेंगे. भारत में आपको एक नोट करीब 400 रुपये में मिल जाएगा. लेकिन क्या आप जानते हैं ये गैरकानूनी है? हां, यह काम गैरकानूनी है.

जेल के साथ जुर्माना भी लगेगा

आपको बता दें कि भारत में नोट ढालने का अधिकार केवल RBI के पास है। इनके अलावा देश में कोई भी नोट नहीं छाप सकता और न ही किसी को इन्हें बेचने का अधिकार है। अगर आप ऐसा करते पाए गए तो आपको जुर्माने के साथ-साथ तीन साल की जेल की सजा भी हो सकती है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटिश काल में इस्तेमाल होने वाले सिक्कों और नोटों की भी ऑनलाइन काफी मांग है। आपको बता दें कि ये वेबसाइट लोगों को अपने सिक्के खुद बेचने का मौका देती हैं। इसके लिए आपको खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करना होगा और अब आपको इसे बेचने के लिए भी यही करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow