ट्रेन का टिकट लेने पर यात्रियों को फ्री में मिलती हैं बंपर सुविधाएं, कंबल से लेकर बेडशीट तक शामिल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मॉडर्न जमाने में ट्रेन से यात्रा करना काफी सुविधाजनक माना जाता है। जून की छुट्टियों में जब लोग घूमने जाते हैं तो पहली प्राथमिकता हर कोई ट्रेन को ही देते हैं। दूर-दराज जाने के लिए लोग ट्रेन के ही टिकट बुक करते हैं। अब ऐसे में अगर आप कहीं जा रहे हैं तो पहले ट्रेन में टिकट के साथ क्या-क्या फैसिलिटी मिलती है, यह आपको जानना होगा।

कई बार ऐसा भी होता है कि ट्रेन का टिकट तो लोग करा लेते हैं, लेकिन उसके साथ मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी नहीं होती है। रेलवे की तरफ से दी जा रही सुविधाओं में ठहरने की व्यवस्था के साथ कुछ और भी शामिल हैं जिन्हें जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ सकते हैं। इससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

रेलवे की तरफ से दी जाती बंपर सुविधाएं

इंडियन रेलवे की तरफ से यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। लोगों को एसी1, एसी2, एसी3 के सभी डिब्बों में एक कंबल, तकिया, दो बेडशीट और हाथ का तौलिए की सुविधा देने का काम किया जाता है। गरीब रथ एक्सप्रेस में लोगों को इसके लिए 25 रुपये खर्च करने की जरूरत होती है।

इसके साथ ही कुछ ट्रेनों में यात्रियों को स्लीपर क्लास में बेडरोल भी सम्मिलित है। यात्रा करते समय बेडरोल नहीं मिलता है तो आप इसके लिए शिकायत करके रिटर्न करवा सकते हैं। इसके अलावा मुफ्त चिकित्सा मदद पूर्व स्क्रीन यदि आप आप ट्रेन यात्रा के समय महसूस करते हैं तो रेल आपको स्वास्थ्च सुविधाएं भी देने का काम करता है। अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी, टिकट कलेक्टर, ट्रेन अधीक्षक आदि से संपर्क करने का काम कर सकते हैं।

ट्रेन दो घंटे देरी पर देती है मुफ्त भोजन

रेलवे की तरफ से ट्रेन देर से चलने पर खाने की सुविधा भी दी जाती है। राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों से यात्रा कर रहे हैं, और यदि आपकी रेलगाड़ी 2 घंटे से अधिक देरी से चलती है तो फिर आपको मुफ्त में भोजन मिलता है। आपको कुछ और अच्छा खाना चाहिए तो आप आर ई-कैटरिंग सर्विस से भी ट्रेन में खाना मंगवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow