एक बार निवेश करने पर मंथली मिलेगी 20,000 रुपये की पेंशन, जानें LIC पॉलिसी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Pension Plan: अगर आप रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो हम आपको एक ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। इस प्लान को लेने के बाद आपका रिटायरमेंट आराम से कटेगा। एलआईसी ने लोगों के लिए समाधान निकाला है।

एलआईसी की एक ऐसी पॉलसी हैं जिसमें आप काफी बड़ा फंड जमा कर सकते हैं और उसके बदले में हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन पक्की है। इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते समय इस बात की जानकारी दी जाती है कि उसे पूरे जीवनभर पेंशन प्राप्त होगी। इस स्कीम में आप खुद के लिए या फिर परिवार के लिए फौरन निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन लक्ष्य

एलआईसी देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है। इसमें ग्राहको को काफी तरह के इंश्योरेंस प्लान पेश किए जाते रहते हैं। इसी में से एलआईसी की एक पॉलिसी हैं जिसका नाम जीवन अक्षय प्लान है। इसमें एकमुश्त पैसा जमा करने पर पूरी जिंदगी पैसा मिलता रहता है। इस पॉलिसी की खासियत ये भी हैं कि पॉलिसीधारक को पता नहीं चलता है कि कितनी पेंशन प्राप्त होगी।

इस पॉलिसी में निवेश पर आप चाहें तो सालाना, छमाही, तिमाही या फिर मंथली पेंशन का ऑप्शन चुन सकते हैं। इस स्कीम में कई दूसरे भी लाभ हैं। आपके निवेश करते ही पॉलिसी शुरु हो जाती है। इसके तीन महीने के बाद आप लोन की सुविधा भी उठा सकते हैें। इसमें निवेस करने की कोई भी मैक्जिमम लिमिट नही है।

एलआईसी पॉलिसी की बारीकियां

ये एक प्रकार से सिंगल प्रीमियम नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी पॉलिसी कहीं जाती है। इसमें कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होता है। यदि आप 1 लाख रुपय जमा करते हैं तो आपको 12 हजार रुपये सालाना पेंशन प्राप्त होगी।

एलआईसी पॉलिसी का लाभ 35 साल से लेकर 85 साल तक के लोग उठा सकते हैं। एक ही परिवार का कोई भी सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्युटी भी ले सकते हैं। पेंशन पाने के लिए यहां पर 10 अलग-अलग ऑप्शन दिए जाते हैं।

20,000 रुपये मंथली पेंशन के लिए कितना करें निवेश

एलआईसी की इस पॉलिसी में काफी सारे ऑप्शन दिए जाएंगे। जिसके एक ऑप्शन में हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलती है। अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने वाले ऑप्शन को चुनना होगा। कैलकुलेशन के मुताबिक 20 हजार रुपये मंथली पेंशन पाने के लिए आपको एक बार में 40 लाख 72 हजार रुपये का निवेश करना होगा। जिसके बाद मंथली 20967 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow