Earning: एक बार पैसा लगाने पर होने लगेगी इनकम, बड़ें काम की हैं ये सरकारी स्कीम, पढ़ें पूरी डिटेल

नई दिल्ली Monthly Income Scheme: जब भी निवेश करने की बात होती है तो सभी सोचते हैं कि पैसा ऐसा जगह पर निवेश करें जहां पर सुरक्षित निवेश करने के साथ में बेहतरीन रिटर्न भी मिल सके। ऐसे में दो नाम अक्सर दिमाग में आते हैं जो कि एसबआई और पोस्ट ऑफिस की स्कीम के हैं।

एसबीआई का जिक्र इसलिए किया जाता है क्यों कि देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक होने के नाते से अधिकतर लोग SBI पर ही भरोसा करते हैं। SBI कई तरह की एफडी स्कीम पेश करती रहती है, जिसमें लोगों को अच्छा खासा रिटर्न मिलता है।

यहां पर हम आपको SBI और पोस्ट ऑफिस की दो ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जहां से आपको बेहतरीन रिटर्न मिल सकता है।

SBI Annuity Deposit Scheme

Annuity Deposit Scheme की बात करें तो ये एक मासिक इनकम स्कीम है जिसमें ग्राहक एकसाथ पेमेंट कर सकते हैं। साल के आखिर में ब्याज और मूलधन दोनों को जोड़कर एक अच्छी खासी राशि मिल जाती है। इसमें जमा करने की परिपक्वता अवधि 36, 60, 84 और 120 महीने हो सकती है। इस स्कीम कोई भी खरीद सकता है।

इस स्कीम में नााबालिक भी बेफिकर होकर निवेश करते हैं। साथ में ज्वाइंट रूप से SBI सालाना स्कीम में खाता ओपन कर सकते हैं। इस वित्त वर्ष को निर्धारित दर के मुताबिक इस पर बैंक वर्तमान में 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। वहीं बुजुर्गों को 8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

Post Office Monthly Income Scheme

इसके बाद बात करते हैं Post Office Monthly Income Scheme की, जों कि निवेशकों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। एक MIS खाता सिंगल या मैक्जिमम तीन लोगों के द्वारा ओपन किया जा सकता है। खाता ओपन करने के लिए कम से कम जमा राशि 1 हजार रुपये या फिर 1 हजार रुपये के गुणक में होनी चाहिए।

एक राशि के लिए मैक्जिमम निवेश की लिमिट 9 लाख रुपये और ज्वाइंट खाते के लिए 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। खाते के खुलने के एक दिन से शुरु होकर 5 साल की मैच्योरिटी पर ग्राहकों को मंथली ब्याज मिलेगा।