Online Payment Safety Tips: डिजिटल दौर आने से लोगों का मिजाज बदल गया है। लोग घर बैठे, चलते फिरते कहीं से भी पैसों का लेन-देन कर रहे हैं। इससे पहले लोगों को बैंक और एटीएम में खड़े होकर घंटो लाइन लगने के बाद पैसे मिलते थे। लेकिन अब एक क्लिक में कहीं से भी पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं इस सुविधा से काफी लोगों को नुकसान भी हो रहा है। काफी सारे फ्रॉड हो रहे हैं जालसाज लोगों के बैंक खाते से एक चुटकी में पैसे गायब कर देते हैं। ऐसे मे आपको सावधान रहने की जरुरत हैं।

वहीं अगर आप ऑनलाइन लेन-देन करने के लिए गूगल पे का उपयोग करते हैं तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। ये सावधानी आपको फ्रॉड होने से बचाती है। काफी बार ऐसा होता है कि गलती से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं तो आप काफी परेशान हो जाते हैं लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता हैं हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पैसों को वापस प्राप्त कर पाएंगे।

Online Payment Safety Tips

Read More: Monsoon Forecast: मूसलाधार बारिश से मचाएगा कोहराम, अगले 4 दिन इन राज्यों में झमाझम बरसात की भविष्वाणी

Read More: बच्चों के लिए एलआईसी की शानदार पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेगा ढ़ेर सारा पैसा!

जानकारी के लिए बता दें अगर आपके द्वारा किसी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं तो आप फौरन इस बारे में रिपोर्ट करें। इस बारे में आप जितनी लल्दी कंप्लेन करते हैं उतनी ही जल्दी पैसा वापस मिलने के चांस बनते हैं।

गूगल पे से करें ये काम

आप सबसे पहले गूगल पे ऐप ओपन करें। इसके बाद हेल्प और फीडबैक वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद पैसा वापस लाने के लिए गलत पेमेंट वाले ऑप्शन को चुनें। इसके बाद अपनी स्थिति के बारे में डिटेल दें और जरुरी जानकारी भर दें।

फौरन बैंक से करें कॉन्टैक्ट

अगर आपको गूगल पे से कोई भी पॉजिटिव रिस्पॉन्स नहीं मिलता है तो आप अपनी बैंक से कॉन्टैक्ट करें। इसके बाद हो चुके गलत लेन-देन के बारे में बैंक को जानकारी दें। इसके बाद आपका बैंक आपका पैसा वापस लाने की कोशिश करता है। इसके बाद आपके खाते में पैसा वापस आ जाता है। ये सबसे अहम प्रोसेस है। जो कि कारगर साबित होता है।

Online Payment Safety Tips

Read More: Post office Scheme: पोस्ट ऑफिस स्कीम में 3 साल के लिए जमा करें 3 लाख रुपये, मिलेगा तगड़ा रिटर्न!

Read More: UPSC के अभ्यर्थियों की बल्ले-बल्ले, प्री परीक्षा पास करने पर सरकार देगी 1 लाख रुपये, जानें ताजा अपडेट

किन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें गूगल पे सभी गलत भुगतान पर पैसा वापस करने की गारंटी नहीं देता है। अगर आप कई बार गलत पेमेंट कर रहे हैं तो आपका खाता डीएक्टीवट कर दिया जाएगा। सबसे अहम जानकारी ये हैं कि गलत भुगतान होने के बाद आपका पैसा वापस आने की समय सीमा है। वहीं जब पेमेंट हो जाती है तो सबसे पहले यूजर्स को पैसा वापस लाने के लिए ध्यान से जांच करें। अगर आप किसी नए शख्स को पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं तो सबसे पहले कुछ पैसे भेजकर उसकी आईडी की जांच कर लें।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...