पत्नी के साथ खोले ये खास अकाउंट, हर महीने होने लगेगी 5 लाख तक की कमाई, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office MIS 2024: काफी बार ऐसा होता है कि आपके पास ढे़र सारा पैसा होता है लेकिन रेगुलर इनकम का सोर्स नहीं होता है। ऐसे में अक्सर लोगों को रिटायरमेंट के बाद समस्या आ जाती है। आपको बता दें रेगुलर इनकम के लिए सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं।

इन्हीं में एक हैं पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, इस स्कीम के तहत हर महीने रेगुलर इनकम होती है। ये एस डिपॉजिट स्कीम है। जिसमें हर महीने ब्याज के रूप में इनकम होती है। इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें सिंगल और ज्वाइंट दोनों प्रकार के खाते खोलने की सुविधा मिलती है।

रिटायरमेंट के बाद अगर आप इस स्कीम के द्वारा इनकम पाना चाहते हैं तो खाते को पत्नी के साथ में ओपन कराएं, ज्वाइंट खाते में निवेश लिमिट ज्यादा होती है। ऐसे में आप घर बैठे 5 लाख से ज्यादा पैसा इस स्कीम के तहत कमा सकते हैं। जानें पूरी डिटेल

ज्वाइंट खाते में कितना करें डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम हर महीने इनकम कराती है। इसमें सिंगल खाते में 9 लाख और ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस समय इस स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। जाहिर सी बात है कि ज्यादा जमा होगा तो ज्यादा कमाई होगी।

बता दें इस स्कीम में ज्वाइंट खाता आप पत्नी के अलावा भाई या फिर परिवार के किसी भी सदस्य के साथ में मिलकर ओपन करा सकते हैं। क्यों कि पति और पत्नी की ज्वाइंट इनकम एक ही परिवार का हिस्सा होगी तो ज्यादा लाभ उठाने के लिए पत्नी के साथ में ही खाता ओपन कराएं।

होगी 5 लाख से ज्यादा की इनकम

इस समय पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। अगप आप इसमें अपनी पत्नी के साथ में मिलकर 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी का ब्याज के हिसाब से हर महीने 9250 रुपये की इनक होगी। इस प्रकार एक साल में 1.11 लाख रुपये की गारंटीड इनकम होगी। ऐसे में आपकी 5 सालों में 5.55 लाख रुपये सिर्फ ब्याज से कमा सकेंगे।

अगर आप सिंगल खाता ओपन कराते हैं तो आप 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। ऐसे में आपको हर महीने 5550 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस प्रकार एक साल में 66600 रुपये ब्याज से मिलेंगे। इस हिसाब से 5 सालों में आपके पास कुल 3.33 लाख रुपये जमा हो जाएंगे।

खाता ओपन करने के लिए पात्रता

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी देश का नागरिक खाता ओपन करा सकता है। बच्चे के नाम से भी खाता ओपन कर सकते हैं। बच्चा 10 साल से कम आयु का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता खाता ओपन करा सकते हैं। बच्चों की आयु 10 साल होने पर खुद खाते को हैंडल करने का अधिकार ले सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow