नई दिल्ली Post Office Account: ये बात काफी कम लोग ही जानते होंगे कि पोस्ट ऑफिस भेजने के साथ-साथ बैंकिंग सुविधाएं भी देता है। बता दें पोस्ट ऑफिस लोगों को सेविंग खाता ओपन करने की सुविधा देता है। वहीं हैरानी की बात ये है कि पोस्ट ऑफिस में सेविंग खाता केवल 20 रुपये में खुल जाता है।

बैंकों के चार्जेस के हिसाब से काफी कम है इस खाते की खास बात ये है कि इसमें कम से कम सिर्फ 50 रुपये रखना जरुरी है। पोस्ट ऑफिस का सेविंग खाता बिल्कुल वैसा ही है जैसे कि बैंक का सेविंग खाता होता है। पोस्ट ऑफिस में सेविंग खाते के साथ एटीएम और चेक बुक की भी सुविधा मिलती है। इसके साथ में इस खाते पर 4 फीसदी का ब्याज भी मिलता है। चलिए इस खाते की खासियत के बारे में जानते हैं।

दूसरे प्रकार का सेविंग खाता कम से कम 500 रुपये से ओपन किया जा सकता है। इस खाते के साथ चेकबुक समेत एटीएम की भी सुविधा मिलती है। इस खाते में बाद में कम से कम 500 रुपये का बैलेंस रखना जरुरी होता है।

10 हजार रुपये का ब्याज टैक्स फ्री

पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते में मिलने वाला 10 हजार रुपये का ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। ये सेविंग खाता देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है।

कैसे खुलता है सेविंग खाता

पोस्ट ऑफिस में सेविंग खाता ओपन करने के लिए एक फॉर्म को फिल करना होता है। ये फॉर्म पोस्ट ऑफिस के अलावा डिपार्टमेंट की साइट से डाउनलोड भी किया जा सकता है। सेविंग खाता को ओपन करने के साथ ही केवाईसी की कार्रवाई भी पूरी करनी होगी।

खाता ओपन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

आईडी प्रूफ में वोटर कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि। एड्रेंस में बैंक की पासबुक, राशन कार्ड, बिजली का बिल, फोन का बिल, आधार कार्ड जरुरी है। इसके साथ में लेटेंस्ट पासपोर्ट साइज फोटो और ज्वाइंट खाते के मामले में सभी ज्वाइंट खाते की फोटो चाहिए।

खाते की खासियत

आप नॉन चेक सुविधा वाला सेविंग खाता सिर्फ 20 रुपये में ओपन करें और मिनिमम 50 रुपये का बैलेंस रखना जरुरी है। चेक सुविधा वाला खाता 500 रुपये से ओपन करा सकते हैं। इसक बाद मं मिनिमम 500 रुपये का बैलेंस रखा बेहद ही जरुरी है। सभी सेविंग खाते में 10 हजार रुपये तक का ब्याज टैक्स फ्री है। इसमें 2 से 3 लोग मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...