नई दिल्ली Earn 11 lakh by selling old coin: दुनिया में लोगों को अजीबो गरीब चीजों को जमा करने का शौक होता है। एक ऐसा ही शौक होता है पुराने और एंटीक सिक्कों को जमा करने का। पुराने सिक्कों को जमा करने का शौक कुछ लोगों के लिए काफी लाभदायक होता है।

दरअसल लोग इन पुराने सिक्कों के लए लाखों रुपये तक देने को तैयार हैं। ई-कॉमर्स साइट क्विक पर लोग ऐस ही पुरने सिक्कों की खरीद बिक्री करते हैं चलिए आपको ऐसे ही कुछ सिक्कों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपको रातों-रात लखपति बना सकते हैं।

11 लाख रुपये में बेंचे 25 पैसे का सिक्का

क्विकर पर 25 पैसे का सिक्का का एक बंड़ल 11.10 लाख रुपये में सेल किया जा रहा है। इस बंडल में कुल 10 सिक्के हैं। जिसमें 4 सिक्के सन 1961 में जारी किए गए थे। और तीन तीन सिक्के 1962 और 1963 में जारी किए गए थे।

2 रुपये के सिक्के की कीमत 3 लाख रुपये

वहीं क्विकर पर 2 रुपये का सिक्का 3.5 लाख रुपये में सेल किया जा रहा है। इसमें एक सिक्का 1993 का है जिसकी खासियत है कि इसमें स्मॉल फैमली और हैप्पी फैमरी बना है और एक सिक्का 2003 में भारतीय रेवले पर जारी किया गया है।

5 रुपये का सिक्का 2.70 लाख रुपये

अब 5 रुपये के सिक्के की बात करें तो इस सिक्के को राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के समय जारी किया गया था। इस सिक्के को क्विकर नाम की वेबसाइट पर 2.70 लाख रुपये में सेल किया जा रहा है।

2 लाख रुपये में 10 पैसे का सिक्का

वहीं पुराने सिक्कों में 10 पैसे का सिक्का भी सेल किया जा रहा है। इस सिक्के की कीमत 2 लाख रुपये तय की गई है। क्विकर पर 10 पैसे के इस खास सिक्के को 1974 में जारी किया गया था। इस सिक्के को 2 लाख रुपये में सेल किया जा रहा है।

डेढ़ लाख रुपये में मिल रहा 25 पैसे का सिक्का

वहीं 25 पैसे का पुराना सिक्का आपको लखपति बना सकता है। क्विकर पर ही एक यूजर 25 पैसे के एक पुराने सिक्के के 1.50 लाख रुपये में सेल किया जा रहा है। ये सिक्का 1990 में जारी किया गया था।

RBI ने जारी की चेतावनी

पुराने सिक्कों की इस खरीद परोख्त में काफी सारे लोग फर्जीवाड़े के शिकार हो जाते हैं। इसके लिए आरबीआई ने एक चेतावनी जारी करते हुए लोगों से इस फर्जीवाड़े से सावधान रहने को कहा था कि पुराने सिक्कों की इस खरीद परोख्त के किसी भी मामले में आरबीआई हस्तक्षेप नहीं करता है अगर कोई आपको आरबीआई के नाम से ऑफर देता है तो प्लीज सावधान हो जाएं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...