Pan Card: गजब का फायदा! अब घर बैठे बना सकेंगे अपना पैन कार्ड, जाने पूरी खबर 

Avatar photo

By

Sanjay

Pan Card: पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन की जानकारी होने के कारण बहुत से नागरिकों ने घर बैठे पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करके अपना पैन कार्ड बनवाया है। इसी तरह अगर आप भी पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी जानते हैं तो आप आसानी से घर बैठे पैन कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करके अपना पैन कार्ड बनवा सकेंगे।

पैन कार्ड वर्तमान समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है, जिसका इस्तेमाल विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए आसानी से किया जा सकता है और इसके अलावा जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कई जगहों पर किया जा सकता है। ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने से आपको कई फायदे मिलेंगे, इसलिए अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करके अपना पैन कार्ड जरूर बनवाना चाहिए।

पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2024

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध करा दी गई है, ऐसे में कोई भी नागरिक आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचकर और आवेदन के सभी चरणों का पालन करके आसानी से पैन कार्ड के लिए आवेदन करके अपना पैन कार्ड बनवा सकता है।

एक बार जब आप पैन कार्ड के लिए आवेदन कर देते हैं, तो आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा, जिसके बाद पैन कार्ड आपको डाक के माध्यम से डिलीवर कर दिया जाएगा, फिर आप अपनी जरूरत के अनुसार कहीं भी आसानी से पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

फोटो

पता प्रमाण पत्र

जन्म तिथि प्रमाण पत्र

ईमेल आईडी

मोबाइल नंबर

पैन कार्ड के फायदे

पैन कार्ड का इस्तेमाल करके किसी भी बैंक में आसानी से अकाउंट खोला जा सकता है।

जहां भी विभिन्न जगहों पर पैन कार्ड की मांग की जाती है, वहां पैन कार्ड का इस्तेमाल करके काम पूरा किया जा सकता है।

किसी भी बैंक में पैन कार्ड का इस्तेमाल करके जरूरत के हिसाब से लोन अमाउंट के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करके लोन लिया जा सकता है।

सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लिए आवेदन करने के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

निवेश खाता खोलते समय, आयकर भरते समय और कई अन्य जगहों पर पैन कार्ड की मांग की जाती है, इसलिए एक बार पैन कार्ड बन जाने के बाद पैन कार्ड से जुड़े सभी काम आसानी से किए जा सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले उपलब्ध दो वेबसाइट में से किसी एक को खोलें।

अब आवेदन के सभी चरणों का पालन करें जैसे वेबसाइट के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँचें और आवश्यक जानकारी का चयन करें।

अब जब पैन कार्ड फॉर्म खुले तो उसमें अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और अन्य सभी जानकारी दर्ज करें।

अब आपको Continue with PAN Card application form का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें और पहले की तरह सभी जानकारी दर्ज करें।

अब डिजिटल हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेज अपलोड करें।

अब कोई भी विकल्प चुनें और भुगतान राशि का भुगतान करें।

इस तरह आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और फिर आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा और फिर पैन कार्ड आपको डाक के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow