Pan Card: पैन कार्ड रखने वालों के लिए जरूरी खबर! जल्दी दे ध्यान

Avatar photo

By

Govind

Pan Card: सरकार की ओर से कई ऐसे दस्तावेज जारी किए जाते हैं, जो हर किसी के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इनके बिना कई काम अटक जाते हैं. आधार और पैन कार्ड ऐसे दस्तावेज हैं, जिनके बिना आपके कई काम नहीं हो पाएंगे।

आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण है, इसके बिना बैंकिंग और इनकम टैक्स से जुड़ा कोई भी काम नहीं किया जा सकता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इसीलिए ज्यादातर लोगों के पास पैन कार्ड होता है. हालांकि, जब पैन कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो लोग चिंतित हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपना पैन कार्ड दोबारा बनवा सकते हैं।

ऐसे करना होगा आवेदन

बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि एक बार खो जाने या चोरी हो जाने पर नया पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें। इसके लिए आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं और आपका पैन कार्ड आसानी से बन जाएगा। इसके लिए सबसे पहले आपको NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद यहां आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

50 रुपये फीस

वेबसाइट पर पैन नंबर, आधार नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद पैन कार्ड की सारी जानकारी आपके सामने होगी. यहां आपको डुप्लीकेट पैन कार्ड का विकल्प चुनना होगा और पता भरना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, जिस पर ओटीपी आएगा। ऐसा करने के बाद आपको डुप्लीकेट पैन के लिए फीस भी चुकानी होगी। इसके लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा. यह सब करने के बाद कुछ ही दिनों में आपका पैन कार्ड आपके पते पर पहुंच जाएगा।

हालाँकि, ध्यान रखें कि आपका पैन कार्ड नंबर वही रहेगा जो पहले था, यह कोई नया पैन कार्ड नहीं है… यह उसी पैन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी है। आप चाहें तो इस दौरान पैन कार्ड में सुधार भी करा सकते हैं.

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow