PAN Card Scam: कहीं आप का तो नहीं हो रहा पैन कार्ड का मिसयूज, इस तरीके से करें चेक, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PAN card. देश में नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की जरूरत के लिए कई दस्तावेज जारी किए जाते हैं। जिसमें पैन कार्ड का एक अहम दस्तावेज है जो पैसों के लेनदेन बैंक में खाता खोलने, आइटीआर फॉर्म भरने से लेकर जरूरी काम करने में आता है। हाल फिलहाल के दिनों में पैन कार्ड को लेकर भी ऐसे फ्रॉड के मामले सामने आए हैं जिससे फर्जी तरीके से पैन कार्ड का इस्तेमाल बढ़ गया है।

हाल के खबरों में बताया जा रहा हैं कि ऐसे कई लोगों ने शिकायत की हैं, जिनका पैन कार्ड का फर्जी तरीके से इस्तेमाल किया गया पैन कार्ड से करोड़ों रुपए का जीएसटी लेनदेन किया गया। जब लोगों के आईटीआर भरा जो इसके बारे में पता जानते ही हैरान रह गए और इन्होंने थाने में अपनी प्राथमिक दर्ज कराई है।

PAN कार्ड से है सकते हैं ये धोखाधड़ी

अगर आप भी अपने पैन कार्ड को लेकर जागरूक है और सुरक्षित कामकाज करना चाहते हैं। तो आपके यहां बताने जा रहे हैं कैसे आप पैन कार्ड का अवैध रूप या फिर स्कैम तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया है। उसका कैसा पता लगा सकते हैं।

आप को बता दें कि PAN कार्ड से के तरीके से धोखाधड़ी हो सकती है, जिससे फर्जी लोन और क्रेडिट कार्ड स्कैम हो सकता है। आफ को बता दें कि  जालसाज करने वाले आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल करके फर्जी लोन ले सकते हैं, जिसका लोगों का बड़ा नुकसान हो सकता है।

तो वही साइबर क्रिमिनल्स आपके पैन कार्ड सेफर्जी बैंक खाता खोल सकते हैं, जिससे यहां पर धोखाधड़ी कर सकते हैं और अवैध कामों के पैसा का लेनदेन सकते हैं।

पैन कार्ड का ऐसे चेक मिसयूज

यदि कोई लोग अपने पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल को चेक करना चाहता हैं, जिससे यहां पर आप बता दें कि किसी क्रेडिट स्कोर रेटिंग वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड की जानकारी चेक कर सकते हैं। जिससे यहां पर आप को खाता बना मांगी गई जानकारी देनी होगी।

पैन कार्ड मिसयूज की यहां पर करें शिकायत

यदि आप के सामने पैन कार्ड कोई गलत तरीके से जानकारी आती है, जिससे पैन कार्ड मिसयूज की शिकायत साइबर क्राइम पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं, तो वही पैन कार्ड संबंधी कोई परेशानी है तोइनकम टैक्स इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow