PANCARD UPDATE: पैन कार्डधराकों की खुली किस्मत, सरकार का ऐलान सुन नाचने लगे लोग

Timesbull
PANCARD NEWS (6)
PANCARD NEWS (6)

नई दिल्लीः सरकार ने पैन कार्डधारकों के लिए अब एक ऐसा नियम बना दिया है, जिसे जानकर हर किसी का दिल खुश हो जाएगा। सरकार ने जिन लापरवाह लोगों के पैन कार्ड कैंसिल किए हैं उनके लिए एक ऐसा तरीका है, जिससे कुछ दिक्कतें तो होंगे लेकिन कागज अपडेट हो जाएगा। कैंसिल पैन कार्ड से आप कोई काम नहीं करवा सकेंगे जिससे दिकक्तों का सामना करना होगा।

- Advertisement -

दरअसल, काफी दिनों पहले सरकार ने पैन को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी कर दिया था। बावजूद इसके कई बड़ी संख्या में लोगों ने अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया था, जिसके बाद कार्रवाई करते हुए कैंसिल कर दिया गया था। अब इसे अपडेट कराने का काम कर सकते हैं, जिससे आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

पैन कार्डधारक जानें जरूरी बातें

- Advertisement -

आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए 30 जून 2023 आखिरी तारीख तय की थी। इसके बाद आयकर विभाग ने पैन कार्ड कैंसिल करने के साथ-साथ 10 हजार रुपये का जुर्माना डालने की बीत कही थी। बड़ा निर्णय लेते हुए सरकार ने पैन कार्ड को तो कैंसिल कर दिया और जुर्माना पहले की तरह एक 1,000 रुपये ही देना होगा।

अगर आप अपना पैन कार्ड एक्टिवेट कराना चाहते हैं तो जल्द इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करते समय आपके ऊपर 1,000 रुपये का चार्ज पड़ेगा और साथ ही एक महीने बाद पैन कार्ड आराम से एक्टिवेट हो जाएगा। किसी वजह से आपने पैन कार्ड को एक्टिवेट नहीं कराया तो आपके सभी जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे, जिससे परेशानी सिर पर सवार हो जाएंगी।

- Advertisement -

अटक जाएंगे जरूरी काम

पैन कार्ड बिना आपके कई जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे, जिससे दिक्कतों का सामना करना पडे़गा। इसके बिना तो आप किसी बैंक में अकाउंट भी ओपन नहीं करवा सकेंगे। इतना ही नहीं आईटीआर भी फाइन नहीं कर सकेंगे, जिससे आपकी सारी रकम बीच में ही फंस जाएगी। इसलिए जल्द जन सुविधा केंद्र जाकर यह करवा लें, नहीं तो टेंशन ही टेंशन है।

- Advertisement -
Share This Article