नई दिल्लीः मॉडल जमाने में अब पैन कार्ड की वाध्यता लगातार बढ़ती जा रही है, जिसके नहीं होने पर कई जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं। इसलिए पैन कार्डधारकों के लिए नए-नए नियम जारी होते रहते हैं। सरकार ने अब पैन कार्डधारकों के लिए एक जरूरी नियम बना दिया है, जिसका पालन करना जरूरी होगा।

अगर आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो फिर आपको नुकसान उठाना पड़ेगा। आप आराम से नए नियमों का पालन कर सकते हैं। अब आयकर विभाग ने पैन को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी कर दिया है, जिसे नहीं कराने पर आपके ऊपर जुर्माना भुगतना पड़ेगा।

  • इस तारीख तक जल्द कराएं लिंक

आयकर विभाग ने पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने का काम जरूरी कर दिया है, जिसके लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं। इसके लिए आपको आयकर विभाग की पूरी प्रक्रिया जाननी होगी। यह काम कराने के लिए सरकार ने 31 मार्च तय की है, जिसके बाद आपको भारी भरकम यानि 10,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार, पैन कार्ड है तो इसके लिए 6 महीने की सजा और 10,000 रुपये तक का पैनल्टी लग जाएगी। हालांकि यह सजा और जुर्माना दोनों अधिक भी होगी। अगर आप एक से ज्यादा पैन कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो यह अपराध है।

  • जानिए जरूरी बातें

इनकम टैक्स की तरफ से PAN कार्ड द्वारा जारी किया गया। हर PAN कार्ड में एक वार्ड होता है। आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की साइट पर जाकर इस वार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने वार्ड ऑफिसर से अपॉइंटमेंट कर सकते हैं।

अब यहां पर आपको एक ऐप्लिकेशन करने की जरूरत होगी। इसके अलावा 100 रुपये के एक बांड पेपर पर अपने और दूसरे पैन कार्ड की जानकारी प्रदान करनी होगी। जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों पैन कार्डधारकों के लिए सरकार नए-नए नियम जारी करती रहती है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...