How To Apply For PAN Card: पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स है, जिसके नहीं होने पर तमाम काम बीच में लटक जाते हैं. क्या आपको पता है कि बालिग ही नहीं नाबालिग का भी आप पैन कार्ड बनवा सकते हैं. नाबालिग के पास भी पैन कार्ड का होना जरूरी है, क्योंकि उसके कई बड़े फायदे होते हैं. पैन कार्ड जारी कराने के लिए कोई न्यूनतम आयु निर्धारित नहीं की गई है.

नाबालिग का पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको बहुत जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा जिसके लिए महत्वपूर्ण बातें जान सकते हैं. आप पांच से कम उम्र के बच्चे का भी पैन कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं, जिससे किसी तरह दिक्कत नहीं होगी. नाबालिग पैन कार्ड के लिए खुद आवेदन नहीं कर सकते हैं. माता-पिता अपने जिम्मेदारी के तौर पर पैन कार्ड के लिए आवेदन करवा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः BUDGET 2024: बजट में ऑटो जगत की लगेगी लॉटरी, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए होगा यह बड़ा ऐलान

Budget 2024: ट्रेन से सवारी करना होगा बहुत आसान, केंद्र सरकार ने बनाया ऐसा प्लान की झूमे लोग

बच्चों के लिए पैन कार्ड की जरूरी बातों को समझना होगा, जिसके लिए सभी को आर्टिकल ध्यान से पढने की जरूरत होगी. आपका आर्टिकल पढ़कर सभी कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा, जिसके बाद आसानी से अप्लाई कर सकते हैं.

बच्चों का पैन कार्ड क्यों जरूरी?

आपके दिमाग में वाल उठ रहा होगा कि बच्चे के पैन कार्ड की जरूरत ब होती है. दरअसल बच्चे के पैन की आवश्यकता तब पड़ती है, जब मातापिता उसका नाम किसी स्कीम से जुड़वा देते हैं. स्कीम से नाम जुड़वाने के बाद अगर आप निवेश कर रहे हैं तो पहले बच्चे का पैन कार्ड मांगा जाता है. पैन कार्ड नहीं होने पर तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

NSDL

कई बार लोग अपने बच्चे को स्कीम में नॉमिनी तक बनाते हैं, तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है. अगर आपकी लाडो सुकन्या समृद्धि योजना से जड़ने जा रही है तो पहले पैन कार्ड को वरीयता दी जाएगी. इतना ही नहीं अगर कोई नाबालिग काम कर रहा है तो उसे पहले आईटीआर फाइनल करने की जरूरत होगी, तो उसे पहले पैन कार्ड बनवाना रहता है. इसलिए आप जरूरी बातों को समझ लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

NSDL NEWS

नाबालिग का पैन कार्ड यूं बनवाएं

इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट या एनएसडीएल ऑफ‍िस से फॉर्म 49A पर जाना होगा.

इसके बाद फॉर्म में सभी पर्सनल जानकारी भरकर इसे जमा करने की जरूरत होगी.

फिर बच्चे की दो तस्वीरें और जरूरी डॉक्‍यूमेंट को संलग्‍न करने की जरूरी होगी.

फिर अपने भरे हुए फॉर्म और दस्तावेज को फीस के साथ नजदीकी एनएसडीएल ऑफ‍िस में जमा करना होगा.

इसके बाद वेरिफिकेशन के बाद आपका पैन कार्ड दिए गए पते पर भेजने का काम किया जाएगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...