नई दिल्लीः भारत सरकार ने पैन कार्ड को बहुत ही महत्वपूर्ण कागज बना दिया है, जिसके बिना तमाम काम बीच में लटक जाते हैं। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं तो फिर महत्वपूर्ण कार्य बीच में लटकने तय हैं। लेकिन अब आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आज हम आपको एक ऐसे पैन कार्ड से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर किसी वजह से आपका पैन कार्ड चोरी या फिर खो जाए तो तो टेंशन ना लें।

आपको हम बताने जा रहे हैं कि पैन कार्ड को दुबारा कैसे बनवाने का काम कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि पैन कार्ड चोरी हो जाने पर कैसे बनेगा, जिसके लिए किसी तरह की परेशानी की जरूरत नहीं होगी।

पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी बातें 

पैन कार्ड खो जाने पर दुबारा कैसे बनता है यह लोगों को जानकारी नहीं होती है, जिसके बारे में हम बताने वाले हैं। दुबारा पैन कार्ड बनवाने के लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके साथ ही आप घर से ही पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने का काम कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले आवेदन कर सकते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले एनएसडीएल की वेबसाइट onlineservices.nsdl.com पर जाकर क्लिक करना होगा। इसके बाद कई जानकारी आपसे मांगी जाएंगी। इसके लिए आपको कुल 50 रुपये की फीस भी जमा करने की जरूरत होगी, जिसे जाना होगा।

जानिए पैन कार्ड दुबारा कैसे बनवाएं

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर पैन नंबर, आधार नंबर और बाकी जानकारी देनेके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करने की जरूरत होगी। फिर पैन कार्ड की सारी जानकारी सामने आ जाएंगी। इसके बाद लोगों को डुप्लीकेट पैन कार्ड का विकल्प चुनकर एड्रेस लिस्ट करने की जरूरत होगी।

फिर आपको मोबाइन नंबर डालने की जरूरत होगी। इसके बाद ओटीपी भेजा जाएगा। ऐसा करने के बाद आपको डुप्लीकेट पैन के लिए फीस भी देने की जरूरत होगी। इसके बाद आपको 50 रुपये की फीस जमा करनी होगी। 50 रुपये की फीस देनी होती है।

कुछ ही दिन बाद आपका पैन कार्ड एड्रेस पर पहुंच जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि पैन कार्ड का नंबर पहले वाला ही रहेगा। यह उसी पैन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी आपके हाथ में आ जाती है। इसके बाद आप सभी अटके काम कर सकते हैं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...