पापा करें मौज, बेटी को पढ़ाई और शादी के लिए मिलेंगे 72 लाख रुपये, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में अब कई ऐसी स्कीम्स हैं जो बेटियों के कल्याण के लिए शुरू की गई हैं जिनका आप फायदा प्राप्त कर सकते हैं। आपके आंगन में किसी लाडो का जन्म हो तो फिर चिंता बिल्कुल ना करें, क्योंकि सरकार की तरफ से अब एक धांसू स्कीम का आगाज किया गया है। इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसके तहत हर एक मुश्त मोटी रकम मिल जाएगी।

बेटी की शादी के लिए आराम से करीब 72 लाख रुपये की राशि मिल जाएगी जो लोगों को अमीर बनाने के लिए काफी है। यह रकम बेटी को तब मिलेगी जब आयु 21 साल हो जाएगी। इसलिए जरूरी है कि आप तनिक भी स्कीम से जुड़ने में समय बर्बाद ना करें, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। स्कीम से नाम लिस्ट कराने में आपने समय गंवाया तो फिर पछतावा करना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को अमीर बनाने का काम कर रही है। योजना में बेटी के नाम अकाउंट खुलवाने के लिए 10 साल से ज्यादा उम्र नहीं होनी चाहिए। इसके लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है। आप बेटी का अकाउंट डाकघर, यानी पोस्ट ऑफिस या बैंक में SSA में ओपन करवा सकते हैं।

इसके बाद आपको फिर 15 साल की आयु तक निवेश करना होगा। फिर साल साल तक इस खाते में किसी तरह का निवेश नहीं करना होगा। आपकी बेटी की आयु जब 21 वर्ष हो जाए तो आराम से आराम से ब्याज सहित तगड़ा रिटर्न मिल जाएगा। वर्तमान में इस योजना पर 8.2 फीसदी ब्याज का फायदा मिल रहा है, जो मौका हाथ से ना जाने दें।

जानिए मैच्योरिटी पर मिलेगी कितनी रकम

सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी पर बेटियों को आराम से छप्परफाड़ रकम मिलेगी, जिससे सब टेंशन खत्म हो जाएगी। इसमें आपको मिनिमम 250 रुपये से लेकर मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। अकाउंट होल्डर्स को सालाना 8.2 फीसदी की दस से ब्याज मिलेगा।

बेटियों के नाम अधिकतम 1,50,000 रुपये के हिसाब से 15 साल में 2,50,000 का निवेश होगा। बेटी के 21 साल की होने पर जब खाता मैच्योर होगा, उसे कुल मिलाकर 71,82,119 रुपये का लाभ मिल जाएगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow