Passport: पासपोर्ट बनवाने में कितना समय लगता है और क्या फीस लगती है जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

Passport:  अक्सर लोग छुट्टियों में विदेश जाने का प्लान बनाते हैं. ऐसे में उनके पास पासपोर्ट नहीं होने से वे परेशान रहते हैं. लेकिन अब आप तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप भी विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं और आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आप तुरंत पासपोर्ट बनवा सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें किसी जरूरी काम से विदेश जाना पड़ता है। लेकिन पासपोर्ट नहीं होने के कारण वह परेशान रहता है.

अगर आपको भी तुरंत विदेश जाना है, लेकिन आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप तुरंत पासपोर्ट बनवा सकते हैं. पासपोर्ट बनवाने में 30 से 40 दिन का समय लगता है. लेकिन अगर आप तुरंत पासपोर्ट बनवा लेते हैं तो आपका पासपोर्ट 3 से 4 दिन के अंदर बन जाएगा. कभी-कभी इसमें एक सप्ताह भी लग सकता है

पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, फोटो आदि। पासपोर्ट बनवाने की फीस ₹1500 से ₹2000 तक है। लेकिन अगर आपको मिलता है तुरंत बनवाने वाले पासपोर्ट में आपको 3 से 4 हजार रुपये का खर्च आ सकता है.

तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow