RBI लोगों की कर रही मदद, इस स्कीम के तहत हर महीने दे रही 33,000 रुपये की पेंशन, जानें कैलकुलेशन

नई दिल्ली Pension Plan: ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद आर्थिक समस्याओं से बचने के लिए पहले से ही निवेश की शुरुआत कर देते हैं। इसके लिए काफी सारे निवेशकों को सरकारी स्कीम्स सेफ लगती है। देश के लाखों लोग एनएससी, सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम, पीएम वय वंदना योजना, सरल पेंशन योजना और अटल पेंशन योजना में निवेश करते हैं। जिससे कि बुढ़ापा आने पर पेशन का लाभ उठा सकें। लेकिन क्या आपको पता है कि RBI के बॉन्ड के द्वारा मंथली पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- धमाकेदार डील! 108MP कैमरे वाला 5G स्मार्टफोन स्मार्टफोन सिर्फ 17999 में, जबरदस्त फीचर्स से लैस है यह फोन

जानिए क्या है RBI फ्लोटिंग रेट बॉन्ड

RBI के फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड में NSC और SCSS से भी ज्यादा ब्याज का लाभ होता है। इस समय 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। सरकार इसके ब्याज दरों में छमाही रूप से संशोधन करती है। इसें मैक्जिमम निवेश करने की कोई सीमा नहीं होती है। बॉन्ड भी 10 सालों में मैच्योर हो जाता है। इससे निवेश काफी सुरक्षित माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- Realme Festive Sale का हुआ ऐलान, कई शानदार ऑफर्स के साथ मिल रहे ये स्मार्टफोंस, देखिए यहां सारी डिटेल

इस बॉन्ड में मुद्रस्फीति से जुड़ें रिटर्न की भी गारंटी सरकार के द्वारा दी जाती है। इसलिए ये रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए सबसे सहीं ऑप्शन हो सकता है। बहराल जमा रकम पर भी टैक्स मिल सकता है। इसलिए निवेश करने से पहले टैक्स से जुड़ी जानकारी को शेयर कर लें।

जानिए हर महीने कितनी मिलेगी पेंशन

वहीं RBI की फ्लोटिंग रेट सेविंग रेट बॉन्ड में 7 फीसदी से ज्यादा की दर से ब्याज दिया जा रहा है। अगर कोई शख्स इस बॉन्ड में 54 लाख रुपये का निवेश करता है। तो मैच्योरिटी के बाद में उसको तकरीबन 2 लाख रुपये की छमाही इनकम होती है। जिससे निवेशक को किसी भी जरुरी चींज को खरीदने में समस्या नहीं आती है। यानि कि निवेशक हर महीने 33,000 रुपये से लेकर 34,000 रुपये की इनकम प्राप्त करेगा। अगर आप भी बेहिसाब कमाई करना चाहते है तो इसी प्रकार सरकार की किसी मालामाल स्कीम का चुनाव कर लें।

जानकारी के लिए बता दें, आर्टिकल में लिखी गई बातें काई सारी मिडिया रिपोर्ट के आधार पर हैं। इसलिए निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ से जरुर सलाह ले लें। नुकसान होने पर टाइम्सबुल जिम्मेदार नहीं है।