नई दिल्ली Trai Free Internet: मौजूदा समय में इंटरनेट और कॉलिंग की बुनियादी आवश्यकताएं हो चुकी हैं। इंटरनेट के दौर में बिना कॉलिंग और डेटा कोई कामकाज नहीं हो सकती है।

खासतौर पर सरकारी स्कीम का लाभ लेने से लेकर डॉक्टर और एंबुलेंस बुलाने के कामकाज में मोबाइल कॉलिंग और नेट की आवश्यकता होती है। ऐसे समय में कई सरकारें अपने नागरिकों को आवश्यक सुविधाओं के तौर पर फ्री और सब्सिडाइज्ड नेट पेश करा रही है।

कैसे शुरु हुआ फ्री इंटरनेट

बता दें दुनिया के सबसे विकसित देश अमेरिका से फ्री इंटरनेट की शुरुआत हुई थी। अमेरिका में एक स्कीम चलाई जाती है, जिसमें गरीब परिवारों को फ्री इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ में इनकम के हिसाब से उनको सब्सिडी पेश की जाती है। उसके लिए अमेरिकी नागरिकों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

क्या देश में फ्री नेट की होगी शुरुआत

अमेरिका की तर्ज पर देश में फ्री इंटरनेट की शुरुआत होने की संभावना है। ऐसे में गरीब परिवारों के लिए फ्री इंटरनेट देने का सुझाव टेलीकॉल रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि कि ट्राई की तरफ से भारत सरकार को दिया गया था।

इसके साथ में सभी लोगों को तेज रफ्तार इंटरनेट मिले हैं। इसके लिए सरकार से मिनिमम नेट स्पीड 2 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड स्पीड रखने का नियम जारी करने का प्रयाश की गई थी।

200 रुपये का सब्सिडी का प्लान

ट्राई ने सरकार से सिफारिश की थी कि सभी गरीब परिवारों को ब्रॉडबैंड नेट कनेक्टिविटी पर 200 रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। ये स्कीम गांवों और इलाकों के लिए होगी।

इसे गरीब परिवारों को डॉयरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत लाभ दिया जा सकता है। यानि कि इंटरनेट सब्सिडी का पैसा सीधा लोगों के खाते में जाएगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...