Personal Loan: अगर आप ले रहे हैं पर्सनल लोन तो जान लें ये जरूरी जानकारी

Avatar photo

By

Sanjay

Persnal Laon: ऋण ईएमआई का स्व-भुगतान आपके वित्त को सरल बनाने और अपने ऋण को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है। अपने पर्सनल लोन की ईएमआई खुद चुकाने के कई फायदे हैं।

पहला फायदा

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि आपके पर्सनल लोन की ईएमआई आपके बैंक खाते से अपने आप कटने से आपकी एक चिंता खत्म हो जाती है! यदि आप ईएमआई का भुगतान करना भूल जाते हैं या अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण याद नहीं रखते हैं तो आपको ईएमआई भुगतान छूटने का जोखिम नहीं होगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

विभिन्न ऋणों की कई देय तिथियों और न्यूनतम भुगतानों पर नज़र रखने या याद रखने की तुलना में एक समेकित भुगतान की व्यवस्था करना बहुत आसान है। कई लोन कंपनियां या बैंक आपके लोन की ऑटो-कटौती योग्य ईएमआई का विकल्प देते हैं।

वे गारंटी देते हैं कि आपका भुगतान लगातार हर महीने समय पर काटा जाएगा, जिससे छूटे हुए भुगतान और संभावित विलंब शुल्क के बारे में चिंताएं कम हो जाएंगी।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

दूसरा फायदा, समय पर भुगतान

स्व-भुगतान का उपयोग करना यानी आपके ऋण की स्वयं-कटौती वाली ईएमआई यह सुनिश्चित करती है कि आपके ऋण की किस्त का भुगतान हर महीने तुरंत काटा जाता है, जिससे आप विलंब शुल्क और जुर्माने से बच जाते हैं। आपके व्यक्तिगत ऋण का भुगतान न करने पर भारी विलंब शुल्क लग सकता है।

जो आपकी पुनर्भुगतान जिम्मेदारियों पर भारी बोझ डाल सकता है। स्व-कटौती योग्य ईएमआई यह गारंटी देकर इस जोखिम को कम करती है कि आपका भुगतान हर महीने समय पर किया जाता है। समय पर भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

तीसरा लाभ, उच्च क्रेडिट स्को

अगर आपका लोन समय पर चुकाया जाता है तो आपका क्रेडिट स्कोर काफी बढ़ जाता है। स्व-कटौती योग्य भुगतान का उपयोग करने से सकारात्मक क्रेडिट इतिहास स्थापित करने में मदद मिलती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

स्व-कटौती योग्य भुगतान यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके समेकित ऋण का भुगतान हर महीने समय पर किया जाता है, जिससे समय पर भुगतान का एक सुसंगत ट्रैक रिकॉर्ड बनता है जो आपके क्रेडिट स्कोर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, जिससे संभावित रूप से अधिक समय लगता है। काफी सुधार हुआ है.

ऋण समेकन आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने में एक और महत्वपूर्ण कारक है। यह अनुपात आपके कुल परिक्रामी ऋण की तुलना आपकी क्रेडिट सीमा से करता है। व्यक्तिगत ऋण के साथ उच्च-ब्याज क्रेडिट कार्ड शेष का भुगतान करके, आप अपने समग्र क्रेडिट उपयोग को कम करने की संभावना रखते हैं, जिससे संभावित रूप से आपके क्रेडिट स्कोर में वृद्धि होती है।

चौथा लाभ है आपके मन की शांति

अपने ऋण का भुगतान स्वयं करने से आपका तनाव कम हो सकता है और आपकी वित्तीय स्थिति के संबंध में सुरक्षा की भावना मिल सकती है। कई ऋणों का प्रबंधन करना और देय तिथियों का ध्यान रखना चिंता का एक निरंतर स्रोत हो सकता है।

ऋण समेकन इस प्रक्रिया को सरल बनाता है और स्व-कटौती भुगतान आपको भुगतान करने के लिए याद रखने के बोझ से राहत देता है। इससे तनाव कम हुआ और नियंत्रण की भावना बढ़ी, जिससे आपके समग्र वित्तीय स्वास्थ्य को काफी बढ़ावा मिल सकता है। आपके पास अन्य वित्तीय उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करने की मानसिक क्षमता होगी और आप अपनी वित्तीय संभावनाओं के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे।

आपके खाते में पर्याप्त धनराशि होनी चाहिए

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके खाते में हर महीने स्व-कटौती योग्य ईएमआई भुगतान को कवर करने के लिए पर्याप्त धनराशि है। अपर्याप्त धनराशि के परिणामस्वरूप बैंक शुल्क लग सकता है और आपके ऋण पर संभावित चूक हो सकती है।

अपने खाते का ध्यान रखें: स्व-कटौती भुगतान के बावजूद, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने ऋण की जांच करना महत्वपूर्ण है कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।

एक बार जब आप एक संरचित बजट और एक मजबूत आपातकालीन निधि के साथ तालमेल बिठा लेते हैं, तो आप वित्तीय सुरक्षा की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow