Personal Loan: पर्सनल लोन लेने वाले हो जाए सावधान! RBI ने जारी की नई गाइडलाइन

Avatar photo

By

Govind

Personal Loan: भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में उपभोक्ता ऋण में वृद्धि से उत्पन्न होने वाले जोखिमों पर चिंता व्यक्त की है। भारतीय रिजर्व बैंक ने उपभोक्ता ऋण पर जोखिम भार बढ़ा दिया है। अब बैंकों और गैर-बैंकिंग संस्थानों के लिए इस सेगमेंट में लोन देना महंगा हो जाएगा.

जैसे बैंक लोगों को ऋण बांटते हैं, वैसे ही उन्हें अधिक पूंजी का प्रावधान करना होगा। इससे टॉप रेटेड फाइनेंस कंपनियों की उधारी लागत बढ़ जाएगी और वे महंगी ब्याज दरों पर लोगों को कर्ज देंगी। भारतीय रिजर्व बैंक के नए प्रावधान का असर होम, ऑटो या एजुकेशन लोन पर नहीं पड़ेगा।

हालांकि, लोन देने वाली बैंकिंग संस्थाओं या फाइनेंस कंपनियों को हर सेगमेंट में लेंडिंग रेट बढ़ाना पड़ सकता है। अब रिजर्व बैंक के सख्त नियमों से उन्हें और नुकसान उठाना पड़ सकता है.

कुछ दिन पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को असुरक्षित पर्सनल लोन के मामले में बढ़ते खतरे को लेकर आगाह किया था. एक दिन पहले रिजर्व बैंक ने कर्ज देने वाले बैंकों के लिए अधिक राशि का प्रावधान करना जरूरी कर दिया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने उपभोक्ता ऋण पर जोखिम भार एक-चौथाई बढ़ा दिया है। इसे 100 से बढ़ाकर 125 फीसदी कर दिया गया है. इसका मतलब है कि पहले बैंकों को हर ₹100 के लोन के लिए ₹9 की पूंजी रखनी पड़ती थी, अब उन्हें हर ₹100 के लोन के लिए ₹11.25 की अलग से पूंजी रखनी होगी।

भारत में बैंकिंग कारोबार के नियामक आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड रसीदों पर जोखिम भार भी बढ़ा दिया है। इसके साथ ही बैंकों द्वारा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को दिए जाने वाले कर्ज का जोखिम भार भी बढ़ा दिया गया है. अब तक बैंकों द्वारा एनबीएफसी को दिए गए कर्ज पर जोखिम भार 100 फीसदी से कम था.

भारतीय रिजर्व बैंक के इस निर्देश से टॉप रेटेड फाइनेंस कंपनियों के लिए बैंक से लोन लेने की लागत बढ़ जाएगी. हालाँकि, यह प्रावधान आवास और एसएमई को ऋण देने जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों पर लागू नहीं होगा। इसके साथ ही यह प्रावधान होम लोन, ऑटो लोन या एजुकेशन लोन पर लागू नहीं होगा.

पिछले कुछ सालों से क्रेडिट कार्ड का बकाया तेजी से बढ़ रहा है। साल-दर-साल आधार पर सितंबर 2023 के अंत तक क्रेडिट कार्ड का बकाया 30 फीसदी बढ़कर 2.17 लाख करोड़ रुपये हो गया है. सितंबर में साल-दर-साल आधार पर अन्य पर्सनल लोन की राशि 25 फीसदी बढ़ी है. 12.4 लाख करोड़ रपये पर पहुंच गया.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow