Personal Loan: पर्सनल लोन की टेंशन खत्म! घर बैठे कम CIBIL स्कोर पर भी पा सकते हैं लोन

Avatar photo

By

Sanjay

Personal Loan: आज के समय में लोगों की पर्सनल लोन लेने में दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। जिसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पर्सनल लोन को लेकर सख्त नजर आ रहा है। अब RBI सिर्फ अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को ही पर्सनल लोन दे रहा है।

आपको बता दें कि अच्छे क्रेडिट स्कोर का मतलब ऐसे ग्राहकों से है जिनका CIBIL स्कोर 750 से ज्यादा होना चाहिए। RBI ऐसे ग्राहकों को बैंक लोन मुहैया कराता है।

अगर आप भी पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और आपका CIBIL स्कोर 750 से कम है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कम CIBIL स्कोर पर कैसे सबप्राइम पर्सनल लोन ले सकते हैं।

कैसे पाएं सबप्राइम पर्सनल लोन

इस सबप्राइम पर्सनल लोन के लिए आपका क्रेडिट स्कोर और लोन चुकाने की क्षमता देखी जाती है। यह पारंपरिक लेंडिंग से अलग है जिसमें लोन सेक्शन सिर्फ क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है।

सबप्राइम लोन में बैंक आपके क्रेडिट स्कोर की जगह यह चेक करता है कि आपका रोजगार ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है। अगर बैंक को लगता है कि आपका रोजगार ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा है तो बैंक आपको क्रेडिट स्कोर खराब होने पर भी लोन दे देता है।

इस लोन में, कुल लोन की तुलना डेट-टू-इनकम रेशियो का उपयोग करके आपकी आय से की जाती है। अगर इसका रेशियो ज़्यादा है, तो आपको लोन मिलने में दिक्कत हो सकती है।

अगर आप अपने सबप्राइम लोन का लगातार समय पर भुगतान करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है, लेकिन अगर आप भुगतान करने से चूक जाते हैं, तो यह कम हो जाएगा।

सबप्राइम लोन के लिए आवेदन कैसे करें

सबप्राइम पर्सनल लोन लेना किसी भी दूसरे तरह के लोन लेने जैसा ही है। सबसे पहले, ऐसा बैंक चुनें जो सबप्राइम लोन देता हो। फिर ऐसा लोन चुनें जिसकी शर्तें और नियम आप मान सकें। इसके बाद, आप कीमतों और ब्याज दरों की तुलना करें और अतिरिक्त शुल्क देखें। ऐसा लोन चुनें जो आपके बजट के अनुकूल हो।

डेट-टू-इनकम रेशियो घटाएँ

पर्सनल लोन लेने के लिए, आपको सबसे पहले अपने डेट-टू-इनकम रेशियो को घटाना होगा। इसके लिए, आपको सबसे पहले अपने बचे हुए लोन और कार्ड बिल का पूरा भुगतान करना होगा।

अगर आप अपना बचा हुआ लोन चुका देते हैं, तो यह आपको क्रेडिट के भूखे उधारकर्ता के रूप में दिखा सकता है। जिसके कारण आप नया पर्सनल लोन नहीं ले पाएँगे।

साथ ही, आपका लोन भुगतान आपकी मासिक आय का 30-40 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके बाद ही आप इस पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अपना सिबिल स्कोर सुधारें

अगर आप बैंक से बिना कोई गारंटी दिए जैसे घर या कार आदि के लिए पैसे उधार लेते हैं। तो बैंक आपका क्रेडिट स्कोर देखता है। ताकि यह पता चल सके कि आप अपना लोन चुका पा रहे हैं या नहीं।

जिसके कारण आपको अपना लोन स्वीकृत होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, आपको लोन के लिए अधिक ब्याज भी देना पड़ सकता है।

आय के ज़रिए बताएं

जब आप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। तो बैंक आपकी आय कितनी है, यह चेक करता है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि आप लोन चुका पाएँगे या नहीं।

इसलिए आपके लिए यह बताना ज़रूरी है कि आप किन स्रोतों से पैसे कमाते हैं। जैसे कि आपकी प्रॉपर्टी, नौकरी या कोई और व्यवसाय। इससे आपको पता चलेगा कि आपके पास लोन चुकाने के लिए पर्याप्त पैसे हैं या नहीं।

बहुत ज़्यादा लोन के लिए आवेदन न करें

कभी भी बहुत ज़्यादा बैंकों में पर्सनल लोन के लिए आवेदन न करें। सबसे पहले, हर लोन की पात्रता शर्तों के बारे में पूरी जानकारी लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप लोन लेने के योग्य हैं या नहीं?

पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी उम्र बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए, आपकी आय 25,000 रुपये से ज्यादा होनी चाहिए और आपको इस क्षेत्र में कम से कम 12 साल का अनुभव होना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow