Personal Loan: अचानक पड़ जाए Personal Loan की जरूरत! तो ये बैंक देगा सबसे पहले

Avatar photo

By

Sanjay

Personal Loan: जैसा कि आप जानते हैं पर्सनल लोन पर ब्याज बहुत अधिक होता है, इसलिए इस कारण से पर्सनल लोन पर अधिक ब्याज देना पड़ता है और लोन चुकाने में बहुत समय लगता है, इसलिए जब भी आपके पास लोन का कोई विकल्प न बचे तो आपको पर्सनल लोन ले लेना चाहिए।

बैंक पर्सनल लोन पर अलग-अलग ब्याज दरों पर लोन देते हैं, ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि पर्सनल लोन लेने से पहले आपको एक बार अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लेनी चाहिए। आपको किस ब्याज दर पर पर्सनल लोन दिया जाएगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका क्रेडिट स्कोर क्या है और आपके पास मासिक आय का कौन सा स्रोत है या नहीं। अगर लोन लेने वाला व्यक्ति अच्छी सैलरी लेता है या किसी बड़ी कंपनी में काम करता है और क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको बहुत कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल जाएगा।

इस विषय में आपको यह भी जानकारी दी गई है कि कोई भी प्रमुख बैंक किस ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है। आइए जानते हैं कि वर्तमान में कौन सा बैंक कितने प्रतिशत पर पर्सनल लोन दे रहा है।

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन

टाटा कैपिटल 10.99 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दर पर पर्सनल लोन देता है, जबकि लोन राशि का 5.5% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर काटा जाएगा।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन

एचडीएफसी देश का सबसे बड़ा निजी बैंक है। देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक द्वारा पर्सनल लोन पर शुरुआती ब्याज दर 10.5% है, जबकि 499 रुपये की प्रोसेसिंग फीस देनी होती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा लोन

बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों से 11.05 से 18.75 प्रतिशत के बीच ब्याज लेता है, जबकि लोन राशि का 2% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर देना होता है।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा पर्सनल लोन पर शुरुआती ब्याज दर 10% 80% तय की गई है और लोन राशि का 2% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर देना होता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन

सबसे बड़ा सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन पर 11.15 से 15.30% की दर से ब्याज लेता है, जबकि लोन राशि का 1.50 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस के रूप में लिया जाता है।

कोटक महिंद्रा बैंक लोन

कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों से पर्सनल लोन पर 10.99% ब्याज दर लेता है। कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को 10.99% की ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है जबकि प्रोसेसिंग फीस 3% तक है।

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन

एक्सिस बैंक द्वारा पर्सनल लोन पर शुरुआती ब्याज दर 10.49 प्रतिशत से शुरू होती है और पर्सनल लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस 2% तय की गई है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow