Personal Loan Interest Rate: पर्सनल लोन एक ऐसा लोन होता है जिसमें किसी भी तरह की संपत्ति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। पर्सनल लोन में कोई भी कोलैटरल नहीं होता है। इसलिए बैंक लोन लेने वालों की क्रेडिट योग्यता के कैलकुलेशन में पूरी तरह से सावधानी रखते हैं।

बैंक पर्सनल लोन लेने वाले का सिबिल स्कोर, मंथली कमाई, बिजनेस प्रोफाइल और कंपनी के प्रोफाइल को चेक करता है। पर्सनल लोन पर ब्याज दरें काफी ज्यादा होती हैं। इसलिए लोन के लिए अप्लीकेशन करते समय सावधान रहना चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ बैंक में पर्सनल लोन पर ब्याज दरें 10 से 10.99 फीसदी के हिसाब से लोन प्रदान कर रहे हैं।

Personal Loan Interest Rate

Read More: Keeway SR 250 has launch in the ndian market will powerful engine and attractive looks

Read More: Jio ने किया एक बार फिर अपने ग्राहकों को खुश, कर दिया अपना एक और नया सस्ता प्लान लांच, कीमत जान हो जाओगे खुश

जानें सबसे कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन देने वाले बैंक

बैंक ऑफ महाराष्ट्र: सरकारी बैंक में शुमार होने वाली बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर्सनल लोन पर 10 फीसदी की ब्याज दर पर ऑफर कर रहे हैं। अगर आप 5 सालों के लिए 5 लाख रुपये तक का लोन लेते हैं तो ईमआई के तौर पर 10624 रुपये देने होंगे।

पंजाब नेशनल बैंक: इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा 10.4 फीसदी की दर से पर्सनल लोन दिया जा रहा है। इसमें 5 लाख रुपये के लोन के लिए 5 साल की अवधि के लिए ईमआई के तौर पर 10772 रुपये देने होंगे।

इंडसइंड बैंक: वहीं इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन पर 10.49 फीसदी की दर से ब्याज वसूलता है। अगर आप बैंक से 5 सालों के लिए 5 लाख रुपये तक का लोन लेते हैं तो ईएमआई के तौर पर 10744 रुपये चुकाने होंगे।

एचडीएफसी बैंक: वहीं एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन पर 10.5 फीसदी का ब्याज वसूल रहा है। बैंक से 5 साल के लिए 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको 10747 रुपये देने होंग।

पंजाब एंड सिंध बैंक: पंजाब एंड सिंध बैंक पर्सनल लोन पर 10.75 फीसदी की दर से ब्याज वसूलता है। बैंक 5 सालों के लिए 5 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो ईएमआई के तौर पर 10809 रुपये चुकाने होते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक: ICICI बैंक पर्सनल लोन पर 10.8 फीसदी की दर से ब्याज वसूल रहा है। अगर 5 लाख रुपये का लोन 5 सालों के लिए लेते हैं तो ईएमआई के रूप में 10821 रुपये देने होंगे।

Personal Loan Interest Rate

बैंक ऑफ इंडिया: बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा पर्सनल लोन पर 10.85 फीसदी की दर से ब्याज वसूला जा रहा है। अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो EMI के तौर पर 10834 रुपये देने होंगे।

Read More: नए डिजाइन के साथ आई Bajaj Chetak 3201 स्कूटर, जबरदस्त डिजाइन और धांसू फीचर्स से लैस

Read More: Business Ideas: मात्र 14,000 रुपये खर्च कर शुरु करें ये बिजनेस, हर रोज होगी 20 हजार रुपये तक की कमाई!

केनरा बैंक: केनरा बैंक पर्सनल लोन पर 10.95 फीसदी की दर से ब्याज वसूल रहा है। 5 सालों के लिए 5 लाख का लोन लेने पर ईएमआई के तौर पर 10859 रुपये चुकाने होंगे।

कोटक महिंद्रा बैंक: कोटक महिंद्रा बैंक और IDFC बैंक पर्सनल लोन पर 10.99 फीसदी की दर से ब्याज ले रहा है। 5 सालों के लिए 5 लाख रुपये का लोन लेने पर ईएमआई के रुप में 10869 रुपये देने होते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...