Petrol-Diesel Price: मोदी सरकार 3.0 कार्यकाल का अपना पहला वित्तीय बजट पेश करने वाली है. यह बजट हर किसी के लिए नई उम्मीदें लेकर आएगा, जिसमें कुछ बड़े ऐलान होने संभव माने जा रहे हैं. आम बजट पेश होने से ठीक एक दिन पहले पेट्रोल-डीजल के ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी मिली है. पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती हुई है, जिससे ग्राहकों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

दाम गिरावट इतनी बड़ी तो नहीं लेकिन फिर भी राहत कुछ राहत जरूरी होगी. कमाल की बात यह है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम काफी नीचे दर्ज किए जा रहे हैं, लेकिन भारत के चार महानगरों में कीमतें तनिक भी नीचे नहीं हो रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के गौतम बुद्ध नगर जिले में पेट्रोल 15 पैसे सस्ता हो गया, जिसके बाद 94.66 रुपये लीटर पर दर्ज किया जा रहा है.

Petrol Diesel Price update 1

Read More: LPG CYLINDER: गैस सिलेंडर खरीदने की टेंशन खत्म! सरकार ने बनाया ऐसा प्लान कि उपभोक्ताओं का खिला चेहरा

Read More: प्राइवेट पार्ट में फंसी लौकी को बाहर निकालने में डॉक्टरों का छूटा पसीना, मामला जानकर उड़ जाएगी नींद

इसके अलावा डीजल की कीमतें भी 18 पैसे गिर गई, जिसे ग्राहक 87.76 रुपये लीटर में खरीद सकते हैं. हालांकि, कुछ बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

जानिए कहां सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में पेट्रोल के दाम में मामूली गिरावट दर्ज की गई. यहां पेट्रोल 15 पैसे घटकर 94.66 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया गया. इसके अलावा डीजल भी 18 पैसे घटकर 87.76 रुपये लीटर पर दर्ज किया गया. दिल्ली एनसीआर में शामिल गाजियाबाद में पेट्रोल 12 पैसे लुढ़कर 94.53 रुपये और डीजल 14 पैसे गिरकर 87.61 रुपये लीटर पर दर्ज किया गया.

दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में पेट्रोल 14 पैसे की गिरावट के बाद 94.97 रुपये लीटर पर बिता नजर आया. यहां डीजल की कीमत 14 पैसे कम होकर 87.83 रुपये लीटर पर दर्ज की गई. वहीं कुछ शहर ऐसे भी हैं, जहां कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये, जबकि डीजल का प्राइस 87.62 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया गया.

Petrol Diesel news

आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का रेट 103.44 रुपये, जबकि डीजल 89.97 रुपये प्रति लीटर पर बिकता नजर आया. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल का रेट 100.76 रुपये, जबकि डीजल का भाव 92.35 रुपये प्रति लीटर पर बिकता नजर आया. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का भाव 104.95 रुपये और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर में दर्ज किया जा रहा है.

कब जारी होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट?

Read More: 32MP सेल्फी कैमरा वाला ये 5G फोन हुआ सस्ता, ये देख लड़कियों ने Amazon Sale पर मचाई लूट

Read More: Train Accident in Alwar: नहीं थम रहे ट्रेन हादसे, अलवर में मालगाड़ी के 3 डिब्बे पटरी से उतरे

पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाम जारी किए जाते हैं. अमूमन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली उलटफेर देखने को मिलता है. इसके साथ ही पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से करीब दोगुना होता है. इसकी यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अधिक बढ़ोतरी देखने को मिलती है. बीते काफी दिनों से वैश्विक स्तर पर कच्चा तेल सस्ता बिक रहा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...