Petrol Diesel Price: अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी हुई है, लेकिन भारत में पेट्रोल-डीजल के रेट अभी भी सातवें आसमान पर हैं. पेट्रोल-डीजल के रेट सातवें आसमान पर बने रहने से आम लोगों की जेब का बजट बिगड़ा हुआ चल रहा है, जिससे हर कोई काफी परेशान है. आम लोग उम्मीद लगा रहे थे कि सरकार 3.0 शासन काल का पहला बजट पेश करेगी तो कुछ राहत मिलेग, लेकिन ऐसा नहीं हो सका, जो किसी बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है.

कुछ शहरों में तो पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पर बिक रहा है. इतना ही नहीं डीजल के रेट भी कई जगह 90 रुपये प्रति लीटर से ऊपर दर्ज किए जा रहे हैं. बुधवार को पेट्रोल-डीजल के रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं हो सका. इसलिए अगर आप पेट्रोल-डीजल से टंकी फुल करवाना चाहते हैं तो पहले कुछ महनगरों में इसके रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. नीचे आर्टिकल में तमाम शहरों के पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी मुहैया कराई गई है, जहां से आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

petrol diesel 2

Read More: Toyota Innova एक जबरदस्त 7 सीटर कार जिसकी कीमत ₹3.20 लाख, देखें ऑफर

Read More: 15 अगस्त को धूम मचाने आ रही है Ola Electric Motorcycle जबरदस्त फीचर्स के साथ

इन शहरों में जानिए पेट्रोल डीजल का ताजा भाव

अगर आप अपनी गाड़ी और कार की टंकी फुल कराना चाहते हैं तो पहले पेट्रोल-डीजल के रेट जान सकते हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये डीजल का भाव 87.62 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किया जा रहा है.

इसके अलावा आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 103.44 रुपये, डीजल के दाम 89.97 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किए जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 104.95 रुपये, डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपये और डीजल की कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर पर बिक रही है. इससे ग्राहकों के चेहरे पर काफी निराशा भी देखने को मिल रही है.

petrol diesel update 1

यहां भी जानें पेट्रोल-डीजल की कीमत

दिल्ली स सटे नोएडा में पेट्रोल 94.83 रुपये और और डीजल का भाव 87.96 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किया जा रहा है. इसके अलावा गुरुग्राम में पेट्रोल 95.19 रुपये, डीजल 88.05 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करता दिख रहा है. चंडीगढ़ में पेट्रोल 94.24 रुपये और डीजल 82.40 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है.

हैदराबाद में पेट्रोल 107.41 रुपये, डीजल 95.65 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करता दिख रहा है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 104.88 रुपये और डीजल 90.36 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किया जा रहा है. पटना में पेट्रोल 105.18 रुपये और डीजल 92.04 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किया जा रहा है.

यूं चेक करें पेट्रोल-डीजल के दाम

Read More: ब्रेकअप की आहट के बीच Shraddha Kapoor ने लाल साड़ी पहन बिखेरा जलवा, फैन्स बोले की आज तो बिजली जरूर गिरेगी!

Read More: Amazon सेल पर कल से होगी डिस्काउंट ऑफर की बारिश, हर चीज पर मिलेगी शानदार डील्स जाने आज ही

पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. आप RSP स्पेस और फिर पेट्रोल पंप का डीलर कोड टाइप करके 92249 92249 पर मैसेज भेजने का काम कर सकते हैं. तेल कंपनियों के वेबसाइट और ऐप पर जाकर आप कीमतों की ताजा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...