Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम सातवें आसमान पर चढ़ने से हर कोई तौबा-तौबा कर रहा है. कीमतें इतनी बढ़ी हुई चल रही हैं कि पेट्रोल कई शहरों में शतक लगा चुका है. इतना ही नहीं डीजल भी 90 पार बिक रहा है. हालांकि, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी रहने से भी भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं हो रहे हैं. बढ़ती कीमतों का सीधा असर आम नागरिकों पर पड़ रहा है.

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर बैरल से नीचे दर्ज की गई. इंटरनेशल मार्केट में आज ब्रेंट क्रूड 82.63 डॉलर प्रति बैरल पर दर्ज किया गया. WTI कच्चा तेल 80.13 डॉलर प्रति बैरल पर दर्ज किया गया. हालांकि, भारत में तेल विपणन कंपनियों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

इसे राहत तो नहीं कह सकते हैं, लेकिन बढ़ोतरी भी नहीं हुई है. पेट्रोल डलवाने से पहले आप इसकी ताजा कीमत जान सकते हैं. आप नीचे महानगरों में पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम की जानकारी प्राप्त कर सकते कहैं. इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

petrol diesel price news

Read More: How To Reduce Body Fat: रोटी खाते हुए भी घटाएं शरीर की चर्बी! आटे में ये चीजें मिलाएं

Read More: Amazon Sale में OnePlus के 16MP सेल्फी कैमरे का गिरा दाम, डिस्काउंट्स चुरा लेंगे आपका दिल!

इन महागरों में जानिए पेट्रोल-डीजल की कीमत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 94.72 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किए जा रहे हैं. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पेट्रोल के दाम 103.44 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किए जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का प्राइस 104.95 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल का भाव 100.75 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. वहीं, डीजल की बात करें तो मुंबई में एक लीटर का भाव 89.97 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है. दिल्ली में डीजल का भाव 87.62 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करता दिख रहा है. इसके साथ ही कोलकाता में डीजल का रेट 91.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

यहां भी जानिए पेट्रोल-डीजल का रेट

दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल की कीमत 94.83 रुपये और डीजल 87.96 रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही गुरुग्राम में पेट्रोल का रेट 95.19 रुपये और डीजल 88.05 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल 102.86 रुपये और डीजल 88.94 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल 94.24 रुपये और और डीजल का प्राइस 82.40 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है.

petrol diesel price update

 

Read More: Prime Day Sale offer on Laptop: क्या बात! धमाकेदार डिस्काउंट में मिल रहे ये टॉप ब्रांड लैपटॉप, देखें लिस्ट

Tata की नई SUV रचेगी इतिहास, पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक तीनों वैरिएंट में होगी लॉन्च

एसएमएस से जानिए पेट्रोल-डीजल की कीमत

आप एसएमएस के जरिए पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ग्राहक फोन से SMS के जरिए भी रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत को जानने का काम कर सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजने की जरूरत होगी. यहां आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...