Petrol-Diesel Price Today 4 August 2024: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में काफी गिरावट देखने को मिल रही है. एक तरफ वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम सस्ते चल रहे हैं तो दूसरी तरफ भारत में पेट्रोल-डीजल(Petrol-Diesel Price) की कीमतों में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है, जिससे आम लोगों की जेब का बजट बिगड़ता दिख रहा है.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें देख आम लोगों को बड़ा आर्थिक प्रहार हो रहा है, जिससे हर कोई तौबा-तौबा कर रहा है. लोगों को वित्तीय बजट से उम्मीद थी कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर एक भी शब्द नहीं बोला.

रविवार सुबह यूपी में पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोल-डीजल की खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो पहले इसके भाव की जानकारी प्राप्त कर लें, जिससे आपका कंफ्यूजन पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. हमने नीचे कुछ शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट साझा किए हैं.

Petrol Diesel Price 1

Read More: 8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग का गठन होगा या नहीं, फटाफट जानें ताजा अपडेट

Read More: बिना पानी के होती है ये फसल, 5 किलो बीज में होगा 8 क्विंटल का उत्पादन, पैसों की होगी बारिश

इन शहरों में जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 94.65 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया जा रहा है. यहां डीजल के दाम की बात करें 87.76 रुपये प्रति लीटर पर बिकता नजर आ रहा है. कानपुर में पेट्रोल 94.57 रुपये और डीजल के दाम 87.66 रुपये प्रति लीटर पर रहे. प्रयागराज में पेट्रोल 95.02 रुपये, जबकि डीजल का भाव 88.19 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया गया.

मथुरा में पेट्रोल के दाम 94.24 रुपये, जबकि डीजल के भाव 87.24 रुपये प्रति लीटर दस ग्राम पर दर्ज किए गए. आगरा में पेट्रोल के दाम 94.52 रुपये, जबकि डीजल के दाम 87.59 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करता नजर आया. वाराणसी में पेट्रोल 94.74 रुपये और डीजल डीजल 87.87 रुपये प्रति लीटर पर है.

Petrol Diesel Price update 1

पश्चिमी यूपी के मेरठ में पेट्रोल 94.54 रुपये और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया गया. दिल्ली से सटे नोएडा पेट्रोल 94.83 रुपये और डीजल 87.96 रुपये रहा. गाजियाबाद में पेट्रोल 94.71 रुपये और डीजल 87.82 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया गया.

घर से ही जानें पेट्रोल-डीजल की कीमत

Read More: Kiara Advani ने जंपशूट पहन बिखेरा जलवा, एक्ट्रेस का लुक सोशल मीडिया में हुआ वायरल!

Read More: Priyanka Chahar Choudhary रियल लाइफ में भी किसी बार्बी डॉल से कम नहीं, तस्वीरें देख नहीं हटा पाएंगें नजरें!

पेट्रोल-डीजल की कीमत जानने के लिए आपको कहीं भी भागने-दौड़ने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठकर आराम से पेट्रोल-डीजल के प्राइस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इंडियन ऑयल के ग्राहक हैं तो RSP और अपने शहर का कोड 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. ग्राहकों को RSP और शहर के कोड को लिखकर 9223112222 नंबर शेयर करने की जरूरत होगी. कुछ ही देर बाद में आपको SMS के माध्यम से कुछ जानकारी भेजी जाएंगी. यहीं से आपको पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट की जानकारी मिल जाएगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...