Petrol Pump: भारत में पेट्रोल पंप कैसे खोले और कितना खर्चा आता है यहां जाने

Avatar photo

By

Sanjay

Petrol Pump: अगर आप पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बड़ा मौका है। ये बेहतरीन मौका दे रही है मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज. आप चाहें तो रिलायंस पेट्रोलियम के डीलर बन सकते हैं।

आपको बता दें कि रिलायंस गुजरात में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरियों में से एक है, जो प्रतिदिन लगभग 1.24 मिलियन बैरल तेल का उत्पादन करती है। कंपनी देश भर में 64,000 से अधिक पेट्रोल पंप संचालित करती है, जिनमें से 1,300 उन्नत प्रौद्योगिकी ईंधन सेवाएं प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं कि आप इस मौके का कैसे फायदा उठा सकते हैं.

रिलायंस जियो-बीपी पेट्रोल पंप डीलर बनने के लिए इन चरणों का पालन करें

आधिकारिक Jio-BP लिंक पर जाएं: https://partners.jiobp.in/।

वेबसाइट पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसी जरूरी निजी जानकारी देनी होगी।

इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आगे जारी रख सकते हैं। आप चाहें तो संपर्क विकल्प का उपयोग करके पूछताछ कर सकते हैं।

आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जहां आपको सभी व्यक्तिगत विवरण भरने होंगे, अपने व्यवसाय के लिए उचित भूमि और स्थान का चयन करना होगा और मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सहित व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी। सुनिश्चित करें कि विवरण देने में कोई गलती न हो।

 

एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देंगे, तो कंपनी इसकी समीक्षा करेगी और आगे बढ़ने के लिए एक प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

रिलायंस पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास कम से कम 800 वर्ग फुट जगह और तीन पंप मैनेजर होने चाहिए। एक स्वच्छ शौचालय अनिवार्य है, और आपको कम से कम 70 लाख रुपये के बजट की आवश्यकता होगी। अगर आप हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे हैं तो आपको कम से कम 1500 वर्ग फुट जमीन की जरूरत होगी।

इसके अतिरिक्त, हवा भरने के लिए दो श्रमिकों की आवश्यकता होती है, और ईंधन भरने के लिए न्यूनतम आठ श्रमिकों की आवश्यकता होती है। आपको वाहनों के लिए मुफ्त हवा और नाइट्रोजन गैस भी उपलब्ध करानी होगी। बजट की बात करें तो आपको जमीन की कीमत या किराया, 23 लाख रुपये रिफंडेबल डिपॉजिट और 3.5 लाख रुपये सिग्नेचर फीस चुकानी होगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow