Petrol Pump Fraud: अक्सर आप पेट्रोल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप पर जाते हैं। तो क्या आप जानते हैं कि पेंट्रोल पंप पर आपको ठगा जाता है। अगर आप जानते हैं तो आपको बता दें आप इसमें अकेले नहीं है पूरे देश में पेट्रोल पंप पर ग्राहकों को ठगने (Petrol Pump Fraud) की कंप्लेन मिली है। बहराल ग्राहक अब सावधान हो गए हैं। लेकिन धोखेबाज भी नए-नए तरीके खोज रहे हैं।

आज के समय ये सुनने में आ रहा है कि किसी भी पेट्रोल पंप पर ठगी (Petrol Pump Fraud) की गई है। कई सारे पेट्रोल पंप कम पेट्रोल डालकर ज्यादा से ज्यादा पैसे ले लेते हैं। वहीं हर बार पेट्रोल डलवाते समय इन चीजों पर ध्यान देना काफी कठिन हो जाता है। लेकिन साथ में जरा सावधानी बरतनी होती है।

Petrol Pump Fraud

Read More: Karishma Kapoor ने 4.25 लाख रुपये का गाउन पहन ढाया कहर, एक्ट्रेस का ग्लैमरस अंदाज हो रहा सोशल मीडिया में वायरल!

Read More: Tata की इस धांसू SUV ने कर दी सबकी बोलती बंद, 5-स्टार सेफ्टी के साथ कर रही है मार्केट में राज

पेट्रलो पंप पर तेल भराते समय इन बातों का रखे ध्यान

मीटर जीरों पर करें

आपको बता दें पेट्रोल भरवाने से पहले मीटर जीरो होना चाहिए। अगर मीटर जीरो नहीं है तो अटेंडेट से जीरो करने को कहें। काफी बार अटेंडेंट मीटर को जीरो दिखा देता है लेकिन असल में पहले से ही पेट्रोल निकल चुका होता है।

विषम रकम पर पेट्रोल लें

आपको बता दें पेट्रोल पंप वाले कम रकम पर पेट्रोल तय कर लेते हैं। ज्यादातर लोग 100 रुपये या फिर इसके गुणांक में पेट्रोल भरवाते हैं। ऐसे में पंप वाले पहले से ही ये फिक्स कर लेते हैं कि कितना पेट्रोल देना है। इसलिए विषम रकम जैसे की 525 या फिर 1155 का पेट्रोल डलवाएं।

पेट्रोल का रखें ध्यान

काफी बार पंप वाले बिना पूछे पावर में पेट्रोल डाल देते हैं। ये सामान्य गाडियों के लिए जरुरी नहीं है। इससे ज्यादा पैसे खर्च होंगे। इसलिए ये ध्यान में रखे कि गाड़ी में कौन सा पेट्रोल डाला जा रहा है।

Petrol Pump Fraud

अच्छे पेट्रोल पंर का करें चुनाव

वहीं जिस पेट्रोल पंप पर आप भरोसा करते हैं वहीं पेट्रोल भरवा लें। ऐसे पंपों पर अटेंडेंट अच्छे होते हैं। इसके बाद आपकी बात पर ध्यान देंगे।

Read More: गिर गए Split AC के दाम, स्टॉक खाली होने से पहले कर डालें ऑर्डर, फिर नहीं मिलेगा ऐसा मौका

Read More: Gold Prices Fall Again: Updated Rates for 24K, 22K, 18K in India August 6

मात्रा की कराएं जांच

अगर आपको लगता है कि पेट्रोल कम डाला गया है, तो आप पेट्रोल की मात्रा की जांच कर लें। इसेक लिए अटेंडेंट से एक मापने वाला केंटनर भरा लें। अगर कंटेनर पूरा नहीं भरता है तो आप समझ जाएं कि आपको ठगा जा रहा है। इस हिसाब से पेट्रोल पंप पर होने वाली धोखीबाजी से बचा सकता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...