PFRDA ने एनपीएस पेंशन स्कीम कर दिया ये अपडेट, अब खाताधारकों की पहले दिन होने लगेगी बंपर कमाई!

Ajeet Kumar
Pfrda

नई दिल्ली: Pfrda. देश के ऐसे कई सेक्टर हैं। जहां काम करने यानि नौकरी करने के बाद आपको पेंशन का लाभ नहीं मिलता है। यही वजह है कि सरकार के द्वारा विभिन्न सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए खुद का निवेश कर पेंशन का इंतजाम कर पाएं तो इसके लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली स्कीम संचालित की जा रही है। हाल ही में PFRDA ने एनपीएस से जुड़े लाखों लोगों के लिए दिल खुश करने वाला अपडेट दिया है।

- Advertisement -

दरअसल आप को बता दें कि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के ग्राहकों के लिए ऐसे अपडेट की जानकारी दी है, जो लाखों लोगों पर असर डालने वाली है, जिसके लिए PFRDA ने निपटान प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है।

1 जुलाई से लागू होगा PFRDA का ये अपडेट

यह बदलाव 1 जुलाई से लागू होने जा रहा है, जिससे यहां पर PFRDA के इस अपडेट की बात करें तो T+0 सेटलमेंट की अनुमति देगा। पीएफआरडीए का यह बदलाव सुनिश्चित करेगा कि ट्रस्टी बैंक सुबह 11 बजे तक प्राप्त एनपीएस योगदान करता हैं, तो उसी दिन इन्वेस्ट करें। यहां पर PFRDA के इस कदम से एनपीएस उपभोक्ताओं को उसी दिन एनएवी (नेट एसेट वैल्यू) का लाभ मिलेगा।

- Advertisement -

पहले दिन होने लगेगी बंपर कमाई

आप को बता दें कि पीएफआरडीए का यह कदम एनपीएस को म्‍यूचुअल फंड की बराबरी करने वाला कदम बताया जा रहा है। जिससे इससे एनपीएस अकाउंट होल्‍डर को उसी दिन की एनवीए का लाभ मिलेगा, जो उसके पैसे को बढाने में सहायक होगा।

PFRDA ने बनाई ये नई स्कीम

जैसा की आप को पता हैं कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) को मेनेज करने वाली संस्था पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) है, जिससे यहां पर एक से बढ़कर अपडेट PFRDA लाता रहता है ,हाल ही में PFRDA  ने युवाओं को NPS में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक नया फंड ‘न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड’ योजना बनाई है।

- Advertisement -

तो वही खबरों में बताया जा रहा हैं कि PFRDA के ओर से बड़ा स्कीम हो सकता है, जो यह फंड निवेशकों को रिटायरमेंट तक राशि जमा करने में मदद करेगा, खासकर युवाओं को जो अपने करियर की शुरुआत करने वाले के लिए खास रहने वाली है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article