UPI Transaction: आज के समय हर कोई ऑनलाइन तरीके से लेन-देन करता है। ऑनलाइन ट्राजैक्शन (UPI Transaction) में यूपीआई बेस्ट ऑप्शन साबित हो रहा है। फिर चाहें आपको शॉपिंग करना हो या फिर किसी को पैसे भेजने हो, यूपीआई (UPI Lite) के जरिए एक चुटकी में काम हो जाता है। वहीं अगर आप कम रकम वाले ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं तो यूपीआई लाइट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

NPCI के द्वारा UPI Lite को सितंबर 2022 में लॉन्च किया गया था। ये UPI का स्ट्रीमलाइन्ड वर्जन है जो कि 500 रुपये से कम के डेली ट्रांजैक्शन के लिए काफी सारे ग्राहकों के लिए शानदार सर्विस पेश करता है। इस समय फोन पे, पेटीएम और गूगल पे यूपीआई लाइट को सपोर्ट कर रहे हैं।

UPI Transaction

Read More: नई Bajaj Pulsar N125 होगी ऐसी, टेस्टिंग के दौरान लीक हुई तस्वीर

Read More: OnePlus Ace 5: 100W Charging, 6200mAh Battery, Amazing Camera

लेन-देन के लिए नहीं होती है पिन की जरुरत

आपको बता दें यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) करने के लिए आपको पिन की आवश्यकता नहीं होती है। यूपीआई लाइट ऑलाइन पेमेंट (UPI Lite Transaction) को काफी शानदार बना देता है। यूपीआई लाइट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को भी सेव नहीं रखता है।

नॉर्मल UPI में बड़ी रकम के साथ में छोटे-छोटे ट्रांजैक्शन भी सेव होते हैं। ऐसे में आवश्यकता पड़ने पर जरूरी ट्रांजैक्शन को खर्च करने में काफी स्कॉल करना होता है। इसके अलावा ट्रांजैक्शन बैंक स्टेटमेंट में भी आ जाते हैं। दूसरे छोर में यूपीआई लाइट प्रीपेड मॉडल पर ही काम करता है।

सिर्फ एक दिन में 4,000 रुपये तक कर सकते हैं ऐड

वहीं इसमें यूजर को बैंक खाते से यूपीआई लाइट (UPI Lite) खाते में एक दिन में 4,000 रुपये तक का ऐड करने की सुविधा प्राप्त होती है। इसके बाद यूजर 500 रुपये से लेकर कुल 4,000 रुपये तक का हर रोज का भुगतान इस ऐप से भी कर सकते हैं।

UPI Transaction

Read More: Market Crash: Sensex Plunges 2000 Points, Nifty Follows, Investors Face Massive Losses

Read More: Redmi का ये 5G फ़ोन 200MP के कैमरे के साथ मिल रहा काफी बंपर डिस्काउंट के साथ, फीचर्स के मामले में चुरा रहा सबका दिल

UPI लाइट से किए गए सभी लेन-देन यूजर के बैंक स्टेटमेंट नहीं दिखाई देते हैं। बैंक स्टेटमेंट में सिर्फ आपको शुरु में यूपीआई खाते से ऐड करता दिखाई देगा। वहीं आप चाहें तो UPI लाइट के ट्रांजैक्शन को डिजिटल पेमेंट ऐप और खाता डिडक्ट होने पर आने वाले मैसेज में ट्रैक कर सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...