PMKSNY UPDATE: इन किसानों की उम्मीदों को तगड़ा झटका, नहीं मिलेगा 2000 रुपये की किस्त का लाभ

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः नई सरकार के गठन बाद पीएम नरेंद्र मोदी सबसे पहले किसानों के लिए खजाने का पिटारा खोल सकते हैं, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। केंद्र सरकार की तरफ से अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में 2 हजार रुपये की किस्त ट्रांसपर होगी, जिससे बड़ी संख्या में लोगों का इंतजार खत्म हो जाएगा।

सरकार इस योजना से जुड़े लोगों को अब तक 2,000 रुपय की 16 किस्तें जारी कर चुकी है, जिन्हें अब अगली का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। चर्चा है कि सरकार जून के आखिरी सप्ताह तक किस्त का पैसा भेजा जाएगा, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह होगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा तेजी से किया जा रहा है। किस्त का पैसा प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी काम पहले कराने होंगे, नहीं तो रकम बीच में लटक जाएगी।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

यूं कराएं रजिस्ट्रेशन

किस्त का पैसा लेने के लिए किसान सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in.पर जाकर क्लिक करना होगा।
इसके बाद दाईं ओर Farmers Corner पर क्लिक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होगी।
फिर पंजीकरण के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card), बैंक पासबुक (Bank Passbook), जमीन के कागज और एड्रेस की जानकारी देनी होगी।

जानिए किन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन लोगों को नहीं दिया जाएगा जिन्होंने ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन नहीं करवाया है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इतना ही नहीं घर में केवल एक सदस्य को योजना का फायदा दिया जाएगा। पिता-बेटे में से कोई एक ही स्कीम का फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

फिर परिवार में किसी सदस्य की सरकारी नौकरी है तो उन्हें योजना का फायदा नहीं दिया जाएगा।

इसके बाद परिवार का कोई भी सदस्य किसी प्रोफेशन (जैसे-वकील, डॉक्टर, प्रोफेसर आदि) में कार्यरत है तो वह भी योजना के लिए योग्य नहीं माना जाएगा।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इसके साथ ही किसान किसी दूसरे व्यक्ति के जमीन पर खेती करते हैं, वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

जानकारी के लिए बाते दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना को सशक्त बनाने के लिए शुरू किया गया है, जिससे कृषक फसलों के लिए खाद-बीज की खरीदारी कर सके।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow