PM Kisan Yojana: किसानों को लगा बड़ा झटका, इनको नहीं मिलेगा 17वीं किस्त का लाभ, जानें नियम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM KISAN 17th Installment Update: भारत सरकार देश के किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम चला रही है। ये स्कीम देशभर के किसानों को फाइनेंशियल मदद देने और उनके जीवन को बेहतर बनाने में अच्छा रोल निभा रही है।

इस स्कीम के तहत किसान सालाना 6 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी जाती है। पीएम किसन स्कम के तहत ये रकम 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है।

PM KISAN 17th Installment Update

जानकारी के लिए बता दें सरकार पीएम किसान स्कीम की 16 किश्तें जा कर चुकी है और किसान 17वीं किस्त का काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप पीएम किसान स्कीम की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरुरी प्रोसेस हैं। उनको जल्दी से निपटा लें।

वहीं अगर आप इस प्रक्रिया को करने से चूक जाते हैं तो आपकी किस्त के पैसे नहीं आएगें। क्यों कि सिर्फ योग्य किसानों के खाते में ही पीएम किसान की किस्त के पैसे खाते में आने वाले हैं। ऐसे में जान लें कि किन किसानों को 17वीं किस्त का पैसा मिल सकता है।

जानें किन किसानों को नहीं मिलेगा स्कीम का लाभ

आपको बता दें जिन किसानों ने ईकेवाईसी सत्यापन प्रोसेस को पूर नहीं किया है और जिनकी जमीन का सत्यापन नहीं हुआ है उनको स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

इसके अलावा प्रति परिवार सिर्फ एक ही सदस्य को स्कीम का लाभ प्राप्त होगा। इसका अर्थ ये है कि पिता और पुत्र से सर्फ एक ही शख्स स्कीम के लिए पात्र होगा।

अगर परिवार में कोई शख्स सरकारी नौकरी कर रहा हैं तो उसे स्कीम का लाभ प्राप्त करने के योग्य नहीं होगा।

अगर परिवार का कोई भी सदस्य पेशेवर हैं जैसे कि वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड खाताधारक, शिक्षक या फिर किसी दूसरे पेशे में कार्यरत हैं, तो वह भी स्कीम के लिए पात्र नहीं होंगे।

अगर कोई किसान किराएं की खेती कर रहा हैं तो उसको योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं खुद की जमीन पर खेती करने पर ही सरकार योजना के तहत 2 हजार रुपये का लाभ देगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow