नई दिल्लीः लघु-सीमांत किसानों की अब मौज आ गई है, क्योंकि केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से कई धाकड़ स्कीम्स चलाई जा रही हैं जिससो बंपर फायदा मिल रहा है। मोदी सरकार तो पहले से ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाए हुए है, जिससे सालाना 6,000 रुपये का फायदा मिल रहा है।

इस बीच अब सरकार की ओर से एक ऐसी स्कीम का आगाज कर दिया गया है जिसे जोड़कर सालाना 10,000 रुपये का लाभ मिलने लगेगा। यह राशि किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। आप सोच रहे होंगे कि दूसरी स्कीम का नाम क्या है तो यह जानने के लिए आपको हमारा आर्टिल ध्यान से पढ़ना होगा। अगर आपने यह मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

सरकार ने शुरू की यह धाकड़ पॉलिसी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से अलग अब एक ऐसी स्कीम का आगाज किया गया है, जो लोगों के दिल में बसी है। आप सोच रहे होंगे कि धाकड़ स्कीम का नाम क्या है तो जानकर दिल खुश हो जाएगा। सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम किसान कल्याण योजना है, जिसके तहत सालाना 4,000 रुपये की राशि प्रदान की जानी संभव मानी जा रही है।

यह पैसा किसानों को दो किस्तों में दिया जाएगा। इसमें सबसे पहली शर्त यह है कि आप मध्य प्रदेश के निवासी होने जरूरी है, क्योंकि सीएम शिवराज सिंह ने इस योजना की शुरुआत की है। इसका फायदा उसी शख्स को मिलेगा, जिसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक होगा। स्कीम से जुड़कर आपको आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

जानिए किसानों को कैसे मिलेंगी 10,000 रुपये

केंद्र सरकार पहले से ही पीएम किसान किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6 हजार रुपये दे रही है। अब मध्य प्रदेश सराकर ने किसान कल्याण योजना की शुरुआ कर दी है, जिसके तहत 4,000 रुपये प्रति वर्ष देने की व्यवस्था बनाई है। इस हिसाब से किसानों की रकम को जोड़ दिया जाए तो 10,000 रुपये बैठती है।

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...