PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी अपडेट! जानें कब जारी होगी 17वीं किस्त

Avatar photo

By

Sanjay

PM Kisan Yojana: देश में चुनाव का समय खत्म हो चुका है। नतीजे भी आ चुके हैं। गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। इस बार किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। लेकिन एक बार फिर एनडीए यानी मोदी की सरकार आने वाली है। और जल्द ही मोदी जी पीएम पद की शपथ लेने वाले हैं। चुनाव खत्म होने के साथ ही पीएम किसान लाभार्थियों के लिए भी खुशखबरी है। क्योंकि अब किसानों के खाते में जल्द ही 2000 रुपये की रकम आने वाली है।

किसानों को मिलेगी 17वीं किस्त की रकम

जून के आखिरी हफ्ते या जुलाई के पहले हफ्ते में किसानों के लिए पीएम किसान योजना के तहत 17वीं किस्त की 2000 रुपये की रकम डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में जमा हो सकती है। इसकी उम्मीद है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

फिलहाल आधिकारिक अपडेट जारी नहीं किया गया है। सरकार जल्द ही इस बारे में आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी भी अपडेट कर सकती है। पीएम किसान योजना के तहत साल में 3 किस्तें जारी की जाती हैं। और अभी किस्त जारी होने का समय आ गया है। किस्त की रकम जून और जुलाई के महीने में जारी की जाती है।

केंद्र में अभी नई सरकार का गठन होना बाकी है। जैसे ही पीएम शपथ और कैबिनेट गठन का काम पूरा हो जाएगा। वैसे ही सभी लंबित काम पूरे होने लगेंगे। केंद्र में नई सरकार का गठन 15 जून तक पूरा हो जाएगा। और फिर पीएम किसान योजना के तहत किसानों को जारी की जाने वाली किस्त की राशि का ऐलान किया जा सकता है। पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6000 रुपये की राशि जारी की जाती है। जिसमें 3 किस्तें शामिल हैं। हर किस्त में इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये जारी किए जाते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें

पीएम किसान योजना के तहत स्टेटस चेक करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स के तहत जानकारी मिलती है। इसके लिए आप –

स्टेप 1 में pmkisan.gov.in पर जाएं। इसके बाद

स्टेप 2: होमपेज पर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन के तहत ‘बेनेफिशियरी स्टेटस’ चुनें।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

स्टेप 3: रजिस्टर्ड आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर डालें।

स्टेप 4: किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए ‘गेट डेटा’ पर क्लिक करें। यहां आप अपडेट की गई सभी जानकारी देख सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow