PM Kisan Yojana: इस दिन सभी किसानों के खाते में आएंगे पीएम किसान योजना के 2000 रुपये! जानें जल्दी 

Avatar photo

By

Govind

PM Kisan Yojana:  पीएम किसान योजना से जुड़े सभी किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर आ रही है, जिसके अनुसार केंद्र सरकार बहुत जल्द प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने की तैयारी कर रही है। इस योजना के तहत सरकार प्रत्येक लाभार्थी किसान के खाते में एक वर्ष के दौरान ₹6000 की सहायता राशि डालती है। यह राशि 3 किस्तों में आवंटित की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक उत्कृष्ट महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका संचालन कृषि विभाग और किसान कल्याण बोर्ड द्वारा किया जाता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इस योजना के तहत सरकार द्वारा गरीब और असहाय किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में सालाना ₹6000 की राशि देने का प्रावधान है। यह पैसा चार महीने के अंतराल पर 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी किया जाता है।

यानी हर 4 महीने में लाभार्थी के खाते में ₹2000 भेजे जाते हैं। इस योजना की लाभार्थी सूची में शामिल किसान भाइयों को अब तक कुल 16वीं किस्त का लाभ मिल चुका है, वहीं अब वे 17वीं किस्त आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि सरकारी योजना की 17वीं किस्त जल्द से जल्द जारी होने वाली है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त कब आएगी?

दोस्तों, इस योजना के तहत किसानों को अब तक सभी 16 किस्तों का लाभ मिल चुका है। सूत्रों की मानें तो अब 17वीं किस्त पीएम मोदी जी द्वारा 15 से 25 जून 2024 के बीच शाम 4:00 बजे जारी की जा सकती है। हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है।

इससे पहले 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी जिसमें 9 करोड़ किसानों को 21000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई थी यानी 4 महीने पहले, इसलिए अब 17वीं किस्त इसी महीने जारी की जा सकती है।

अगर आप योजना के लाभार्थी हैं और अपनी 17वीं किस्त चेक करना चाहते हैं तो आप अपने आवेदन नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow